बैंकिंग / SBI के सेविंग्‍स प्‍लस अकाउंट पर मिलेगा है FD वाला ब्याज, कोई भी खुलवा सकता है खाता

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 03:32 PM IST

यूटिलिटी डेस्क.भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ग्राहकों कोकई तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा देता है, इन्ही में से एक है एसबीआई का सेविंग्स प्लस अकाउंट। यह अकाउंट्स मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट से लिंक होते हैं। इसमें सरप्लस अमाउंट एक तय सीमा से अधिक होने पर खुद-ब-खुद फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) में ट्रांसफर हो जाता है। इसमें आम सेविंग अकाउंट की तुलना में आप ज्यादा ब्याज पा सकते हैं। आपको बता दें कि आमतौर परसेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर 3.50 फीसदी से 4 फीसदी रहती है वहींफिक्सड डिपॉजिट पर ये लगभगइससे दोगुनी रहती है।

इस अकाउंट से जंड़ी खास बातें...

  1. कौन खोल सकता है अकाउंट?

    सेविंग्स प्लस अकाउंट को कोई भी व्यक्ति खोल सकता है। इस अकाउंट को सिंगल या फिर ज्वाइंट रूप से संचालित किया जा सकता है।

  2. कितना रखना होगा मंथली एवरेज बैलेंस?

    इस अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस रखना अनिवार्य है। जो मेट्रो या अर्बन एरिया में 3000 रुपये, सेमी-अर्बन एरिया में 2000 रुपये और रुरल क्षेत्रों में 1000 रुपये निर्धारित है।

  3. कितनी रकम होगी ट्रांसफर?

    सेविंग्स प्लस अकाउंट में 25,000 रुपये से ऊपर की राशि फिक्स्ड डिपॉजिट में ट्रांसफर हो जाती है जो कि न्यूनतम 10,000 रुपये होती है। इसका मतलब यह हुआ कि मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट अकाउंट में ट्रांसफर के लिए न्यूनतम थ्रेसहोल्ड लिमिट 35,000 रुपये की है।

  4. मिलती हैं ये सुविधाएं

    सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर्स को दी जाने वाली हर सेवा जैसे कि एटीएम कार्ड, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग और एसएमएस अलर्ट जैसी सुविधाएं भी एसबीआई के सेविंग प्लस अकाउंट में उपलब्ध होती हैं। वहीं मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट्स पर लोन की सुविधा भी उपलब्ध होती है।
     

Share
Next Story

एक्सपर्ट एडवाइस / बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बावजूद एसआईपी निवेश को जारी रखना चाहिए

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News