ऑक्शन / पीएम मोदी को मिले तोहफों की हो रही नीलामी, आप भी कर सकते हैं इनकी खरीदारी

  • दिल्ली की नेशनल गैलरी आफ मार्डन आर्ट में इन उपहारों की प्रदर्शनी लगाई गई है।
  • 3 अक्टूबर तकचलने वालीइस नीलामी सेइकट्ठा होने वाले पैसों का इस्तेमाल नमामि गंगे योजना में किया जाएगा।

Dainik Bhaskar

Sep 15, 2019, 01:22 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोकई तरह के उपहार जैसे पेन, शॉल या प्रतीक चिह्न आदि मिलते रहते हैं। इस तरह प्रधानमंत्री के पास ढेरोंउपहार इकट्ठे हो गए हैं। अब इनकी ऑनलाइननीलामी pmmementos.gov.in वेबसाइट पर की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले 6 महीने में मिले उपहारों की नीलामी की जा रही है। 14 सितंबर से शुरू हुईइस नीलामी में उपहारों की कीमत 200 रुपए से लेकर 2.30 लाख रुपए तक होगी। दिल्ली की नेशनल गैलरी आफ मार्डन आर्ट में इन उपहारों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इस नीलामी में इकट्ठा होने वाले पैसों का इस्तेमाल नमामि गंगे योजना में किया जाएगा।

नीलामी से जुड़ी खास बातें...

  1. कुल 2772 उपहार खरीदने का मिलेगा मौका

    3 अक्टूबर तक चलने वाली इस नीलामी में कुल 2772 उपहार शामिल किए गए हैं। इन गिफ्ट आइटम में एक छोटी सी गणेशजी की मूर्ति है, जिसकी कीमत 200 रुपये तय की गई है। इसी तरह बनारस के बुनकरों द्वारा पीएम मोदी के ऊपर तैयार एक पेंटिंग है, जिसकी कीमत 2.30 लाख रुपये रखी गई है। यह एक रेशमी कपड़े पर बना चित्र है।

    इस नीलामी में जो भी व्यक्ति ज्यादा बोली लगाएगा, वह उस खास उपहार को अपने घर लेकर जा सकता है। इनमें तमाम तरह की तलवारें हैं तो महाराणा प्रताप से लेकर शिवाजी की मूर्ति भी हैं। इनमें फाउंटेन पेन, टी सेट, चीनी मिट्टी के बर्तन, मंदिर और विष्णु, लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा, पेंटिंग, कालीन और पुस्तकें आदि शामिल हैं।

  2. पहले भी हो चुकी हैं नीलामी

    इससे पहले इस साल जनवरी में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उपहारों की नीलामी की गई थी। इस नीलामी में 1900 उपहारों को शामिल किया गया था। इस नीलामी से हासिल हुए पैसों को भी नमामि गंगे प्रोजेक्ट में लगाया गया था।

    इससे पहले भी प्रधानमंत्री के उपहारों को 2015 में गुजरात के सूरत में निलाम किया गया था और उस नीलामी से 8.55 करोड़ रुपए की राशि मिली थी। प्रधानमंत्री ने उस राशि को नमामी गंगे मिशन को दान कर दिया था।

Share
Next Story

न्यू लॉन्च / Airtel Xstream सर्विस शुरू, 3,999 रुपए में मिलेगी 1Gbps की इंटरनेट स्पीड

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News