काम की बात / खराब क्रेडिट हिस्ट्री होने पर भी मिलेगा होम लोन, सरकार लेगी गारंटी

  • सरकार हाउसिंग सेक्टर में जान फूंकने के लिए एक राहत पैकेज पर काम कर रही है
  • सरकार के इस कदम के बाद होम लोन लेना पहले से और आसान हो जाएगा

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 06:46 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. हाउसिंग प्रोपर्टी बाजार में तेजी लाने के लिए सरकार एक बड़े राहत पैकेज पर काम कर रही है। इसके तहत खराब क्रेडिट हिस्ट्री वालों को होम लोन दिलाने के लिए सरकार गारंटी लेगी। इसके लिए सरकार एक फंड बनाने की सोच रही है। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार हाउसिंग सेक्टर में जान फूंकने के लिए एक राहत पैकेज पर काम कर रही है। उस पैकेज में लोन गारंटी योजना को शामिल किया जा सकता है।

  1. मामूली फीस देकर ली जा सकेगी गारंटी

    एक रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने कहा कि मामूली फीस देकर होम लोन के लिए सरकार की गारंटी ली जा सकेगी।

    इससे ऐसे लोगों को लाभ होगा, जिन्हें समुचित आमदनी नहीं होती या फिर खराब क्रेडिट हिस्ट्री के कारण होम लोन नहीं मिल रहा। ऐसे लोग स्थानीय सूदखोरों से कर्ज लेते हैं, जिस पर उन्हें अत्यधिक ब्याज चुकाना होता है। सरकार की लोन गारंटी योजना से घर खरीदने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। गारंटी मिलने से बैंक भी बिना संकोच के कर्ज देंगे। साथ ही जिनकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है, उन्हें कम ब्याज दर पर होम लोन मिल सकेगा।

  2. स्ट्रेस्ड असेट फंड बनाने का भी प्रस्ताव

    राहत पैकेज के तहत सरकार स्ट्रेस्ड असेट फंड बनाने पर भी विचार कर रही है। इस फंड के सहारे रुकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी। सरकार रियल एस्टेट सेक्टर में जान फूंकना चाहती है।

    इससे सीमेंट, स्टील सहित कई सेक्टरों में तेजी आएगी और रोजगार भी बढ़ेगा। वित्त मंत्री ने मंगलवार को चेन्नई में कहा था कि जल्द ही हाउसिंग सेक्टर के लिए राहत पैकेज लाया जाएगा।

  3. बढ़ सकती है घर खरीदारों की संख्या

    योजना के लिए सरकार एक फंड तैयार करेगी, जिससे घर खरीदने वालों की संख्या बढ़ सकती है और अनबिके फ्लैटों की समस्या भी हल हो सकती है। सरकार द्वारा बैंकों को गारंटी मिलने से बैंक ग्राहकों को बिना डर के कर्ज दे सकेंगे। 

Share
Next Story

नियम / सीएम अरविंद केजरीवाल का ट्वीट, दिल्ली के अस्पतालों में प्राइवेट कमरों की सुविधा खत्म होगी

Next

Recommended News