बैंकिंग / अब बिना कार्ड मोबाइल से कर सकेंगे पेमेंट, एसबीआई ने लॉन्च की कॉन्टैक्टलेस मोबाइल पेमेंट फैसिलिटी

  • एसबीआई ने 'SBI Card Pay' लॉन्च किया है
  • पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड या पिन नंबर इस्तेमाल करने कीजरूरत नहीं पड़ेगी

Dainik Bhaskar

Oct 17, 2019, 11:34 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एसबीआई कार्ड पे नाम का फीचर लॉन्च किया है जो पीओएस टर्मिनल पर मोबाइल फोन के जरिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट किया जा सकेगा। एसबीआई कार्ड पे का इस्तेमाल करके ग्राहक अपने फोन पर एक टैप करके प्वाइंट ऑफ सेल टर्मिनल पर पेमेंट कर सकेंगे। उन्हें क्रेडिट कार्ड या पिन नंबर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे सुविधा से जुड़ी खास बातें...

  1. देश में अपनी तरह का पहला पेमेंट सॉल्यूशन

    एसबीआई कार्ड पे एक पेमेंट आधारित फीचर है जो होस्ट कार्ड एम्युलेशन (HCE) तकनीक पर आधारित है। इस तकनीक की मदद से लोग मोबाइल फोन के जरिए तेज, सुविधाजनक और अधिक सुरक्षित पेमेंट कर सकेंगे।

    यह देश में अपनी तरह का पहला पेमेंट सॉल्यूशन है। इसे एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप के हिस्से के तौर पर डेवलप किया गया है। इससे कस्टमर्स सिर्फ एक ऐप के जरिए अपना क्रेडिट कार्ड अकाउंट मैनेज कर सकेंगे और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कर सकेंगे।

  2. मिलेगी मनचाही ट्रांजेक्शन लिमिट

    एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ हरदयाल प्रसाद ने कहा कि एसबीआई कार्ड पे कस्टमर्स को हर ट्रांजैक्शन और रोजाना लेन-देन की लिमिट तय करने की सुविधा देगा।

    फिलहाल होस्ट कार्ड एम्युलेशन पर आधारित ऐप प्रति ट्रांजैक्शन 2,000 रुपए तक की लिमिट और रोजाना 10,000 रुपए के ट्रांजैक्शन की अनुमति देते हैं, जिससे इस फीचर का सीमित प्रयोग हो पाता है।

  3. करना होगा एसबीआई मोबाइल ऐप पर वन-टाइम रजिस्ट्रेशन

    एसबीआई कार्ड पे को इस्तेमाल करने के लिए कार्डहोल्डर्स को एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप के लेटेस्ट वर्जन पर अपने कार्ड का वन-टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

    कार्ड रजिस्टर होने के बाद यूजर्स को अपना पेमेंट पूरा करने के लिए अपने फोन को अनलॉक करना होगा और उसे पीओएस टर्मिनल के पास लाना होगा। इस फैसिलिटी को वीजा प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है और किसी भी एंड्रॉयड 4.4 के वर्जन के आगे वाले सभी वर्जन पर काम करेगा।

Share
Next Story

कार ऑन रेंट / ओला 'ड्राइव' से किराए पर लेकर खुद चला सकेंगे कार, शुरू की नई सर्विस

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News