पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जनरल और OBC स्टूडेंट्स भी ले सकेंगे दिल्ली सरकार की फ्री कोचिंग सेवा का लाभ

10 महीने पहले
No ad for you

एजुकेशन डेस्क. दिल्ली सरकार ने अपनी मुफ्त कोचिंग योजना \'जय भीम मुख्यमंत्री मुद्रा योजना\' को जनरल और अन्य पिछड़े वर्गों (OBC) के जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए शुरू करने का फैसला किया है। इससे पहले, यह कोचिंग आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध थी। आपको बता दें दिल्ली सरकार की फ्री कोचिंग में तैयारी करके कुल 35 बच्चों ने इस साल JEE Main और NEET परीक्षा पास की है।

1) इस योजना से जुड़ी खास बातें...

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बताया कि सरकार ओबीसी और जनरल वर्ग से संबंधित जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए योजना का विस्तार करने पर विचार कर रही है। “वर्तमान में, चयनित विद्यार्थी चार महीने तक मुफ्त कोचिंग का लाभ उठा रहे हैं।

  • दिल्ली सरकार सभी खर्चों को वहन करती है, प्रति विद्यार्थी का खर्चा 50,000 रुपए तक का है। अब कोर्स की अवधि 12 महीने तक बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं, जिसमें प्रति छात्र का खर्चा 1.5 लाख रुपए आएगा।
  • इस स्कीम का फायदा उठाते हुए मुफ्त कोचिंग पाने वाले 107 विद्यार्थियों में से 13 को जेईई मेन और 22 को राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) में सफल घोषित किया गया है।
  • बता दें पिछले साल शुरू की गई इस योजना के तहत, यूपीएससी, एसएससी, बैंकों, रेलवे भर्ती बोर्ड, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड और 2018 में बीमा कंपनियों द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के लिए कोचिंग के लिए 4,953 छात्रों ने नामांकन किया था।

यह स्कीम सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त संस्थान, एनजीओ या निजी संस्थान द्वारा लागू की जा रही है।

  • इसके तहत रजिस्टर्ड विद्यार्थियों को कोचिंग फीस के अलावा 2500 रुपये तक की प्रति महीने मदद मिलती है।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के ग्रुप A और ग्रुप B, स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC), रेलवे नियुक्ति बोर्ड (RRB) और न्यायिक सेवा की तैयारी कर रहे छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित ग्रुप A और ग्रुप B की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र, बैंक, बीमा कंपनियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) में अधिकारी स्तर की परीक्षा की तैयारी करने के अलावा आईआईटी, मेडिकल, कैट, क्लैट और इस तरह की अन्य परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार मदद करती है।

अगर आपके परिवार की कुल सालाना आय 2 लाख रुपये से कम है तो आपके कोचिंग की पूरी फीस माफ़ हो जाएगी। 

  • अगर आपके परिवार की सालाना आय 2 से 6 लाख रुपये के बीच है तो आपकी कोचिंग फीस का 75% दिल्ली सरकार उठाएगी।

अगर अपने दिल्ली से 12वीं की परीक्षा पास की है। आप दिल्ली के मूल निवासी हैं।

  • आपके परिवार की कुल सालाना आय 6 लाख रुपए से अधिक नहीं हो।
  • अगर आपका नाम दिल्ली सरकार के किसी विभाग ने नोमिनेट किया हो।
No ad for you

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved