फैसला बदला / फिर 40 वर्ष हुई एमपीपीएससी में भर्ती की आयु सीमा

Dainik Bhaskar

Jul 05, 2019, 11:34 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की भर्ती परीक्षाओं प्रदेश के मूल निवासियों के लिए सभी पदों पर नियुक्ति की आयु सीमा फिर से 40 वर्ष कर दी गई है। राज्य सरकार ने गुरुवार को इसके आदेश जारी कर दिए। इसके साथ ही उस आदेश का प्रभाव खत्म हो गया है, जिसमें मप्र के मूल निवासियों के लिए 35 वर्ष कर दी गई थी। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी संशोधित आदेश के मुताबिक पीएससी के जरिए भरे जाने वाले पदों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष निर्धारित की गई है। पीएससी के जरिए राजपत्रित, अराजपत्रित और कार्यपालिक पदों के लिए भर्तियां की जाती हैं। आपको बता दें कि11 जून को कैबिनेट ने मप्र के मूल निवासियों के लिए आयु सीमा 5 वर्ष घटा दी थी, वहीं बाहरियों के लिए 7 वर्ष बढ़ाकर इसे सभी के लिए एक समान कर दिया था।

14 से बढ़ाकर 27 प्रतिशत हो सकता है ओबीसी आरक्षण

  1. तृतीय व चतुर्थ श्रेणी की नियुक्तियों में आयु सीमा 18 से 40 वर्ष 

    लोक सेवा आयोग की परिधि के बाहर तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों के लिए होने वाली नियुक्ति के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच तय की गई है। ये भर्तियां विभागीय स्तर पर की जाती हैं। दोनों ही प्रकार की भर्तियों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, नि:शक्तजन और महिलाओं को 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट मिलेगी। यानी उनके लिए नियुक्ति की अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होगी। 

  2. कैबिनेट आज; 27% होगा ओबीसी आरक्षण 

    प्रदेश में ओबीसी आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने संबंधी विधेयक पर शुक्रवार को कैबिनेट की मुहर लग सकती है। मप्र लोक सेवा संशोधन विधेयक कैबिनेट में लाया जा रहा है। बैठक में नि:शुल्क गणवेश प्रदाय योजना के तहत विद्यार्थियों को सीधे राशि देने के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। गौरतलब है कि इस बार पहली से आठवीं तक के 65 लाख छात्र-छात्राओं की यूनिफॉर्म सिल नहीं पाई है। इस वजह से उन्हें नई यूनिफॉर्म खरीदने के लिए नकद राशि दी जानी है। 
     

  3. ये प्रस्ताव भी आएंगे 

    बैठक में मप्र मोटरयान कराधान विधेयक के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। इसके तहत बाइक-कार सहित अन्य व्यावसायिक वाहनों की श्रेणी के अनुसार शुल्क रहेगा। इसी के साथ नवीन उप स्वास्थ्य केंद्रों में नियमित एएनएम की नियुक्ति की अनुमति पर भी प्रस्ताव आएगा। 

Share
Next Story

मध्यप्रदेश / सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में 10% आरक्षण लागू

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News