काम की बात / एलईडी बल्ब के बाद सरकार ने कम कीमत में एसी बेचना शुरू किया, 50 हजार का एसी 41 हजार में

Dainik Bhaskar

Jul 09, 2019, 11:33 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. केंद्र सरकार ने सस्ते एलईडी बल्ब के बाद देशभर में सस्ते एसी बेचने का फैसला लिया है। बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) 1.5 टन क्षमता वाले इन्वर्टर एसी 20% कम दाम मेंखरीदने का ऑफर दे रही है। 5.4 स्टार रेटिंग वाले एसी की कीमत 41,300 रुपए रखी गई है। जबकि बाजार में अधिकतम 5 स्टार रेटिंग वाले एसी की कीमत 50 हजार रुपए है। ज्यादा रेटिंग वाले इस एसी से सालाना 300 यूनिट बिजली बचेगी। इस एसी की मैन्युफैक्चरिंग के लिए ईईएसएल ने वोल्टास कंपनी से करार किया है।

पहले चरण में 50 हजार एसी बेचे जाएंगे

ईईएसएल के मैनेजिंग डायरेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि, सिर्फ उनके एसी को ही पूरे भारत में 5.4 रेटिंग मिली है। यह बिजली बचाने में सक्षम है और ग्राहकों को सालाना तकरीबन 300 यूनिट बिजली बचाने में मदद करेगा। उनके एसी की कीमत 41,300 रुपए है, जिसमें जीएसटी और ट्रांसपोर्टेशन चार्ज शामिल है।

 

- बाजार में मौजूद 5 स्टार रेटिंग के अन्य एसी की कीमत 50,000 रुपए तक है। उन्होंने कहा कि, इस परियोजना के पहले चरण में 50 हजार एसी बेचे जाएंगे। लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए ईईएसएल दूसरे चरण की तैयारी करेगा।

सौरभ कुमार ने बताया कि, दिल्ली के अलावा अन्य क्षेत्रों के लोग भी इन एसी को ऑर्डर कर सकेंगे, अगर उनके क्षेत्र में वोल्टास की मौजूदगी होगी। 


- हालांकि कस्टमर सिर्फ EESL के डेडिकेटेड ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर ही अपने ऑर्डर दे पाएंगे। सस्ते दाम पर एसी बेचने का काम दिल्ली की बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के माध्यम से किया जा रहा है। 


- ईईएसएल ने दिल्ली के तीनों डिस्कॉम BSES Rajdhani Power Ltd (BRPL), BSES Yamuna Power Ltd (BYPL) और Tata Power Delhi Distribution Ltd (Tata Power-DDL) के साथ करार किया है। 


- इस साल दिल्ली में एसी बेचे जा रहे हैं, अगले साल से देश भर के लिए इस प्रोजेक्ट को चलाया जाएगा। अगले साल 2 लाख लोगों को सस्ते दाम पर एसी देने का लक्ष्य रखा गया है। 

अभी ईईएसएल बाजार से सस्ते दाम पर एलईडी बल्ब, पंखे एवं एलईडी ट्यूबलाइट लोगों को मुहैया कराती है। सस्ते पंखे एवं ट्यूबलाइट को बेचने का काम भी बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के माध्यम से किया जाता है।

Next Story

काम की बात / अब 10 मिनट से भी कम समय में मिलेगा ई-पैन

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News