पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सिनेमाघर खोलने के लिए आर्थिक मदद देगी केंद्र सरकार

एक वर्ष पहले
No ad for you

यूटिलिटी डेस्क. केंद्र सरकार देश में सिनेमाघरों की संख्या बढ़ाना चाहती है और इसी के चलते सरकार छोटे शहरों में सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर खोलने वालों को आर्थिक मदद देगी। आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, 2018 में देशभर में कुल 9601 सिनेमा स्क्रीन संचालित हो रही थीं। इस स्कीम का मकसद के टियर-2 और टियर-3 शहरों में सिंगल स्क्रीन सिनेमाधर बनाने वालों को आर्थिक मदद प्रदान करना है।

1) छोटे शहरों में सिनेमाघरों की संख्या बढ़ाना है मकसद

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार, देश में सिनेमा थियेटर की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से चैम्पियन सर्विसेस सेक्टर्स स्कीम की श्रव्य-दृश्य सेवाएं नाम की उप स्कीम के तहत सिनेमाघरों की सख्या बढ़ानें के लिए राज्य सरकारों/संघ राज्य क्षेत्रों के लिए प्रोत्साहन स्कीम शुरू की जाएगी।

  • इस स्कीम का मकसद टियर-2 और टियर-3 शहरों में सिंगल स्क्रीन सिनेमा थियेटर खोलने वालों को आर्थिक देना होगा। मंत्रालय का कहना है कि आर्थिक मदद आवेदकों को सिनेमा थियेटर स्थापित करने में काफी सहायक होगी।

मंत्रालय ने कहा है कि देश में सिनेमा प्रेमियों की संख्या बढ़ाने के लिए टिकटों पर GST की दरों में काफी कटौती की गई है। मंत्रालय का कहना है कि सकल राज्य घरेलू उत्पाद के आंकड़ों के अनुसार GST लागू होने से पहले सिनेमा टिकटों पर करीब 30 फीसदी तक का मनोरंजन कर लगता था।

  • GST लागू होने के बाद इसे काफी कम किया गया है। वर्तमान में सिनेमा टिकटों पर दो प्रकार से GST लगाया जाता है। 100 रुपए या इससे कम की टिकट पर 12 फीसदी और 100 रुपए से अधिक कीमत की टिकटों पर 18 फीसदी GST लगाया जाता है।
No ad for you

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved