किसान क्रेडिट कार्ड / इस स्कीम के तहत अब पशु और मछली पालन के लिए भी मिलेगा लोन

Dainik Bhaskar

Jul 03, 2019, 06:47 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी। ये दोनों ही श्रेणियों को इसके तहत अधिकतम 2 लाख रुपए तक का ही लोन मिल सकेगा। आपको बता दें कि KCC के जरिए किसान खेती-किसानी के लिए तीन लाख रुपए तक तक का लोन ले सकते हैं। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने इस के विस्तार की जानकारी लोकसभा में एक लिखित जवाब में दी।

KCC से जुड़ी खास बातें...

  1. 50 फीसदी किसानों के पास है KCC

    अभी यह लगभग 50 फीसदी किसानों के पास ही है। देश में 14.5 करोड़ किसान परिवार हैं। जिसमें से 7  करोड़ के पास ही किसान क्रेडिट कार्ड है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे बनवाने के लिए किसानों को जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।
     

  2. KCC लिए देने होंगे सिर्फ 3 डॉक्यूमेंट

    कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक आप किसी भी बैंक से अपना KCC बनवा सकते हैं इसके लिए सिर्फ 3 डॉक्यूमेंट ही लिए जाएंगे। पहला यह कि जो व्यक्ति अप्लीकेशन दे रहा है वो किसान है या नहीं इसका प्रमाण। इसके लिए बैंक उसके खेती के कागजात देखें और उसकी कॉपी लें। दूसरा निवास प्रमाण पत्र और तीसरा आवेदक का शपथ पत्र कि उसका किसी और बैंक में लोन तो बकाया नहीं है।

  3. नहीं देनी होती कोई फीस

    सरकार ने बैंकिंग एसोसिएशन से कहा है कि KCC आवेदन के लिए कोई फीस न ली जाए। राज्य सरकारों और बैंकों को कहा गया है कि वो पंचायतों के सहयोग से गांवों में कैंप लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाएं।

     

    अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक करें


     

Share
Next Story

प्रधानमंत्री आवास योजना / होम लोन के ब्याज में मिलती है 2.67 लाख तक सब्सिडी

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News