पीएम लघु व्यापारी मानधन योजना / इनकम टैक्स देने वाले दुकानदारों को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

Dainik Bhaskar

Jul 17, 2019, 07:06 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. इनकम टैक्स देने वाले दुकानदारों कोप्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना का लाभ नहीं मिलेगा।वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी संसद को दी। सरकार ने व्यापारियों को पेंशन देने वाली इस स्कीम का ऐलान5 जुलाई को पेश बजट में की थी। इसके तहत देश के 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को 3000 रुपए महीना पेंशन दी जाएगी। अब तक यह कहा जा रहा था कि पेंशन योजना का लाभ उन दुकानदारों को ही मिलेगा, जिनकी कमाई का सालाना टर्नओवर 1.5 लाख रुपए है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) कर्मचारी राज्य बीमा निगम, राष्ट्रीय पेंशन स्कीम, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन से जुड़े दुकानदार भी सरकार की इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे।

3,000 रुपए मासिक पेंशन मिल सकती है।

  1. 60 साल बाद मिलेगी पेंशन

    इस पेंशन योजना के तहत खुदरा कारोबारी और दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वाले लोगों को 60 साल की उम्र होने के बाद न्यूनतम 3,000 रुपए मासिक पेंशन मिल सकती है।

  2. कराना होगा पंजीकरण

    18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा। पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग देशभर में फैले 3.25 लाख साझा सेवा केन्द्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं। योजना का फायदा लेने के लिए नियम को बहुत आसान बनाया गया है। इसके लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की जरूरत होगी। इस योजना से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Share
Next Story

काम की बात / एलईडी बल्ब के बाद सरकार ने कम कीमत में एसी बेचना शुरू किया, 50 हजार का एसी 41 हजार में

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News