काम की बात / सोलर पैनल और पंप लगाने के खर्च का 60 फीसदी देगी सरकार

Dainik Bhaskar

Jul 03, 2019, 12:17 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. किसानों को कम कीमत में सोलर पैनल और पंप उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार नई योजना लाने की तैयारी में हैं। सरकार ने कहा है कि वह किसानों सोलर पैनल और पंप देने के लिए एक नई योजना लेकर आ रही है। इस योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार दोनों 30-30 फीसदी योगदान देंगे। अन्य 40 फीसदी खर्च किसान को खुद वहन करना होगा। एक सवाल के जवाब में नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने राज्यसभा में यह जानकारी दी।


उन्होने बताया कहा कि किसानों को मुफ्त में सोलर पंप देने की कोई योजना नहीं है। सिंह ने कहा कि हम ऐसी एक योजना जल्द लॉन्च करने वाले हैं जिसमें हम कुल लागत का 30 फीसदी कीमत हमे देंगे और हम आशा करते हैं कि कुल लागत का 30 फीसदी राज्य वहन करेंगे। इसके अतिरिक्त राशि किसान को खुद वहन करनी होगी।


90,000 रुपए के पंप के लिए किसानों को देने होंगे सिर्फ 36,000 रुपए
नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के एक अधिकारी के अनुसार एक एक हॉर्सपावर सोलर पंप की लागत 90,000 रुपए आती है। ऐसे में किसानों को अपने खेत में सोलर पंप लगवाने के लिए 40 फीसदी हिस्सेदारी के रूप में 36,000 रुपए देने होंगे। हालांकि, इस राशि को वहन करने के लिए किसानों को किस्त की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगा। एमएनआरई के अनुसार, किसानों को सब्सिडी दर पर सोलर पंप देने के मामले में राज्यों ने अपनी हामी भर दी है। इस योजना के देशभर के 27.5 लाख किसानों को सोलर पंप देने की तैयारी की गई है।

Share
Next Story

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना / वाहन खरीदने के लिए मिलेगा 6.50 लाख रुपए तक का ब्याजमुक्त लोन

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News