Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

आगरा/ आंबेडकर यूनिवर्सिटी में बोले योगी- राष्ट्रवाद से विमुख होकर अराजक हुए विश्वविद्यालय

Dainik Bhaskar

Sep 26, 2018, 01:33 PM IST

आगरा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वविद्यालयों की दयनीय स्थिति पर चिंता जाहिर की है। वे मंगलवार को आगरा की डॉक्टर भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा अनावरण करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद से विमुख होकर विश्वविद्यालय अराजक हो गए हैं। इसकी चेतावनी पंडित दीनदयाल उपध्याय ने 60 साल पहले दी थी। भाजपा की सरकारों ने पंडित जी की विचारधारा पर चलने का काम किया। एकात्म मानववाद से लेकर अंत्योदय तक पर काम किया। चाहे वह अटलजी की सरकार रही हो चाहे मोदीजी की, इनकी योजनाओं का आधार पंडितजी का दर्शन है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहब का दर्शन और पंडितजी की विचारधारा ही देश को आगे बढ़ा सकती है। आज कुछ विदेशी ताकतें हमारी प्रगति को देख नहीं पा रही हैं, वे षड़यंत्र रच रही हैं। विश्वविद्यालय को इसे चुनौती के रूप में लेना चाहिए। इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि डॉक्टर भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी के छात्र रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय का दर्शन आज भी प्रासंगिक है।

केरल में जनसंघ के अधिवेशन में उन्होंने कहा था कि हमारा लक्ष्य अंत्योदय है, हमारा रास्ता परिवर्तन है। आज मोदीजी वही काम कर रहे हैं। पंडितजी ने कहा था, जिस दिन हम गरीबों को पक्के और अच्छे मकान देंगे, उन्हें रोजगारपरक शिक्षा देंगे, उनके हाथ और पांव की बीमारियो को भरेंगे, उस दिन सही। मायने में विकास होगा। मोदी और योगी पंडित जी का सपना साकार कर रहे हैं। डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी का सही नाम लिखने की मुझे जो प्रेरणा मिली, वह भी पंडितजी से मिली। वह कहते थे, जो काम करो, सही से करो।