Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

\'आयुष्मान भारत\'/ शुभारंभ पर बोले गृहमंत्री, सभी को हेल्थ केयर ऊ्व2त हेल्थ कवर मिले



  • राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत के लिए यह ऐतिहासिक दिन है, यह अब तक की सबसे बेहतरीन योजना है
  • राज्यपाल ने कहा कि, हमारे यहां नमस्कार करने वाले को शतायु भव: का आशीर्वाद दिया जाता है

Dainik Bhaskar

Sep 23, 2018, 03:40 PM IST

लखनऊ. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज आयुष्मान भारत योजना का लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में उद्घाटन करते हुए कहा भारत के लिए आज का दिन एतिहासिक है । सभी के लिए हेल्थ केयर और हेल्थ कवर दिलाने वाली यह अब तक की सबसे बेहतरीन योजना है। राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि हमारे यहां नमस्कार करने वाले को शतायु भव: का आशीर्वाद दिया जाता है।

 

पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा: राजनाथ सिंह ने कहा कि अब देश में गरीबों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। यह योजना गरीबों के लिए मोदी कवच साबित होगी। राजनाथ सिंह के साथ राज्यपाल ने लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप योजना का कार्ड दिए। प्रदेश के लगभग 1.18 करोड़ परिवारों को प्रदेश में मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा।

योजना का पूरा लाभ मिले: राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि देश के हर नागरिक को स्वास्थ्य योजना का पूरा लाभ मिले। बीमार होने पर गरीब परिवार का पूरा बजट ही बिगड़ जाता था, लेकिन अब आयुष्मान भारत ना सिर्फ बीमारियों से मुक्ति दिलाएगा बल्कि लोगों का बजट बिगडऩे से भी रोकेगा।

इस योजना का लाभ देने के लिए देश में पांच करोड़ ऐसे लोग चिह्नित किए गए हैं जो परिवार में किसी सदस्य की बीमारी के कारण गरीबी रेखा से नीचे चले गए थे। यह एक संकट मोचन योजना है किसी भी परिवार को साहूकार के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गृहमंत्री ने कहा कि हेल्थ केयर सेंटर के साथ हेल्थ प्रोटेक्शन कवर भी दिया जा रहा है।

राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि इस योजना की नींव पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन पर आधारित है। उन्होंने ही अंत्योदय का विचार हमारे सामने रखा और अब प्रधानमंत्री मोदी इसको बखूबी लागू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं तो 85 साल का हो गया हूं। मेरे शतायु होने में सिर्फ 15 साल ही शेष हैं लेकिन यह योजना एक एवरेस्ट शिखर के समान है, जो लोगों को स्वस्थ होने में मददगार साबित होगी।

 

इस दौरान रांची से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम में लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक भी मौजूद थे। 

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें