Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

गोरखपुर/ मुख्यमंत्री योगी ने महानवमी पर 101 कन्याओं के पांव धोकर मांगा आशीर्वाद

महानवमी पर्व पर योगी आदित्यनाथ ने 101 कन्याओं के पांव पखारे और तिलक किया

  • गोरखपुर में गोरक्ष पीठाधीश्वर के दायित्व को संभाल रहे योगी
  • पांच दिवसीय दौरे पर हैं योगी, 20 अक्टूबर को लौटेंगे लखनऊ
  • प्रदेशवासियों को विजया दशमी पर्व की दी बधाई

Dainik Bhaskar

Oct 18, 2018, 04:26 PM IST

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को महानवमी पर्व पर 101 कन्याओं के पांव पैर धोकर उनका आशीर्वाद लिया। उन्होंने कन्याओं और बटुकों को भोजन कराया, चुनरी और दक्षिणा भेंट की। योगी गोरक्ष पीठाधीश्वर की भूमिका का निवर्हन करने के लिए पांच दिवसीय दौरे पर गोरखपुर में हैं। 20 अक्टूबर योगी लखनऊ आएंगे। उन्होंने प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि व विजयादशमी की बधाई दी है।

   


पांव धोकर लगाया टीका: सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मां सिद्धिदात्री का पूजन अर्चन करने के बाद 101 कन्याओं व बटुकों की पूजा अर्चना की। सबसे पहले सभी कन्याओं के पैर धोए और उन्हें टीका लगाया। सभी को चुनरी पहनाई और प्रसाद कराया। उसके बाद दान देकर उनसे आशीर्वाद लिया।

 

कन्या भ्रूण हत्या को बताया अपराध: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शारदीय नवरात्र पर यहां परंपरागत रुप से कन्याओं का पूजन सम्पन्न हुआ है। सनातन हिन्दू धर्म की मातृ शक्ति के प्रति श्रद्धा और सम्मान की पराकाष्ठा है। जो समाज मातृ शक्ति के प्रति इतनी श्रद्धा और सम्मान का भाव रखता रहा हो, उस समाज में कन्या भ्रूण हत्या और महिलाओं के प्रति हो रहे अपराध यह न केवल अपनी सनातन परंपरा के प्रति अपराध है। उन्होंने प्रदेशवासियों से विजयादशमी पर्व शांतिपूर्ण मनाने की अपील की है। 

 

साधु संत करेंगे तिलक: 19 अक्टूबर को विजयादशमी के दिन सुबह मुख्यमंत्री मंदिर में श्रीनाथ जी की पूजा-अर्चना करेंगे। नाथ संप्रदाय के साधु-संत और श्रद्धालु तिलक हाल में योगी आदित्यनाथ का तिलक करेंगे। उसके बाद शोभा यात्रा के साथ मानसरोवर मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। यहीं से सीएम योगी आदित्यनाथ मानसरोवर रामलीला मैदान में पहुंचकर पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का तिलक और आरती उतारेंगे। रावण वध के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शोभायात्रा मंदिर वापस लौट आएगी।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें