झांसी / आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 10 हजार 74 करोड़ परिवार चयनित

  • वर्ष 2011 के सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना के आधार पर देश के 10,74 करोड़ परिवार को चयनित किया गया है

Dainik Bhaskar

Sep 23, 2018, 08:12 PM IST

झांसी. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत झांसी के विकास भवन में लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए गए। इस दौरान बताया गया कि वर्ष 2011 के सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना के आधार पर देश के 10,74 करोड़ परिवार को चयनित किया गया है। झांसी में ग्रामीण क्षेत्र के 60 हजार और नगरीय इलाके के 53 हजार परिवारों को शामिल किया गया है। जिसमें से 8 लाभार्थियों को सांकेतिक रूप से कार्ड विकास भवन झांसी में वितरित किए गए।

इस दौरान डीएम झांसी शिव सहाय अवस्थी ने बताया कि योजना की लांचिग रांची में पीए द्वारा की गई है। डीएम ने बताया कि 30,04,18 ग्रामीण इलाकों में और 27,05,18 को नगरीय क्षेत्रों में खुली बैठक का आयोजन कर लाभार्थी की सूची पढ़कर सुनायी गई। इस दौरान आशाओं द्वार घर-घर जाकर लाभार्थियों को सत्यापन किया गया। उसके बाद राशन कार्ड एवं मोबाइल नंबर एकत्रित करके पोर्टल पर चढ़ाए गए। इस योजना के तहत अभी तक 13 अस्पतालों को पैनल में लिया जा चुका है। जिसमें सभी में से एक – एक आयुष्मान मित्र नामित किया गया है।
महापौर रामतीर्थ सिंघल ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से मरीजों के 1350 पैकेजों की सुविधा है, दवाईयों का खर्चा तथा जांच निशुल्क होगी। जिसमें गम्भीर बीमार, हद्य रोग, कैंसर आदि का इलाज भी हो सकेगा। योजना के बारे में सुबह साढ़े नौ बजे से शाम 6 बजे तक भारत सरकार काॅल सेन्टर नंबर 14555 पर किसी भी समय फोन कर सकते है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना लागू की गई है।

Share
Next Story

लापरवाही / चार घंटे बाद मिली एंबुलेंस, हो गई नवजात की मौत

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News