हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव / 23 सितंबर को मतदान, 27 को परिणाम, भाजपा विधायक के जेल जाने से खाली हुई थी सीट

प्रतीकात्मक।

  • भाजपा विधायक अशोक चंदेल के जेल जाने के बाद खाली हुई थी सीट
  • चार सितंबर तक होगा नामांकन, पांच को पत्रों की जांच

Dainik Bhaskar

Aug 25, 2019, 03:47 PM IST

लखनऊ. चुनाव आयोग ने हमीरपुर में उप चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। यहां 23 सितंबर को मतदान होगा। जबकि 27 सितंबर को परिणाम आएगा। आयोग ने हमीरपुर के अलावा छत्तीसगढ़ की सुरक्षित सीट दंतेवाड़ा, केरल की पाला और त्रिपुरा की बधरघाट सीट पर भी उपचुनाव की तारीख की घोषणा की है।

आयोग के अनुसार, उप चुनाव के लिए 28 अगस्त को गजट प्रकाशित होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 4 सितंबर होगी। नामांकन पत्रों की जांच 5 सितंबर से होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 7 सितंबर होगी।

हमीरपुर से भाजपा विधायक रहे अशोक चंदेल की विधानसभा सदस्यता खत्म होने के बाद यह सीट खाली हुई थी। चुनाव आयोग ने कहा है कि 19 अप्रैल 2019 से हमीरपुर सीट खाली मानी गई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में चुनाव आयोग ने यह अधिसूचना जारी की है।

हत्या के मामले में जेल में हैं चंदेल

भाजपा विधायक रहे अशोक चंदेल हत्या के एक मामले में जेल में हैं। 22 साल पहले साल 1997 में हमीरपुर निवासी राजीव शुक्ला के दो भाई व एक भतीजे समेत 5 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 19 अप्रैल को हाईकोर्ट ने अशोक चंदेल को आजीवन कारावास की सजा को हाईकोर्ट ने बरकार रखने का आदेश दिया था। 13 मई को विधायक ने सरेंडर कर दिया था। इसके बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने विधानसभा के प्रमुख सचिव व प्रमुख सचिव गृह को पत्र लिखा था, जिसमें अशोक चंदेल की विधान सभा सदस्यता समाप्त करने की मांग की गई थी।

Share
Next Story

रामपुर / बच्चा चोर को हिरासत में लेने पर ग्रामीणों ने लगाया जाम, पुलिस ने लाठीचार्ज कर खदेड़ा

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News