Quiz banner

पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, जानिए पांच बड़ी बातें

4 वर्ष पहले
Loading advertisement...
  • पीएम के साथ नीतिन गडकरी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ भी रहे मौजूद
  • देश के पहले वाटरवे का किया लोकार्पण 
दैनिक भास्कर पढ़ने के लिए…
ब्राउज़र में ही

वाराणसी. अपने संसदीय क्षेत्र के15वें दौरे पर यहां पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ढ़ाई हजार करोड़ रूपए की योजनाओं का लोकर्पण एवं शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने विपक्षियों पर जमकर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि इस बार दिवाली के दिन बाबा केदारनाथ के दर्शन का सौभाग्य मिला था। एक हफ्ते के अंदर काशी की जनता का दर्शन और मां गंगा के दर्शन का सौभाग्य भी मिल गया है। 

 

ये भी पढ़ें

 

वाराणसी के अध्यात्म को किया नमन; नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश का प्रधान सेवक होने के नाते आज दोहरी खुशी का मौका है। यह पवित्र धरती है। हर किसी का आध्यात्मिक लगाव तो है ही, लेकिन आज नई ऊर्जा का संचार इस क्षेत्र में हुआ है। देश के पहले कंटेनर का स्वागत किया गया है। मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का उद्घाटन भी हुआ है। इस काम में दशकों लग गए। आज जाकर काशी की धरती पर यह काम साकार हुआ है। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश ,पूर्वांचल और पूर्वी भारत जलमार्ग से बंगाल की खाड़ी के साथ जुड़ गया है। 

 

काशीवासियों को दी बधाई;  मोदी ने कहा कि आजादी के बाद यह पहला अवसर है, जब हम नदी मार्ग को व्यापार के इस्तेमाल करने के साक्षी बने हैं। जब जलमार्ग से व्यापार की बात कही गई थी तो काफी मजाक उड़ाया गया था। अब सबको जवाब मिल गया है। यह नए इंडिया का एक प्रतीक है। वह दिन दूर नही जब वाराणासी के आसपास की सब्जियां, बुनकरों का सामान इसी जलमार्ग से आया-जाया करेगा। लघु उद्योगों से जुड़े लोगों के लिए बहुत बड़ा रास्ता खुल रहा है। यह सस्ता भी पड़ेगा। 

 

सुविधाएं कभी-कभी गौरव बनती हैं; पीएम ने कहा की पूरे सोशल मीडिया में बनारस छाया हुआ है। काफी दिनों बाद त्योहार के मौके पर जो घर आया होगा वो एयरपोर्ट रोड देखकर आश्चर्यचकित हो गया होगा। यहां आने वाले पर्यटकों का अब काफी समय बचेगा। रिंग रोड के जरिए अब बाहर से आने वाली गाड़ियों को जिन्हें अन्य जिलों में जाना होता है, उसे शहर में जाने की जरूरत नही पड़ेगी।

 

आयुष्मान भारत योजना का किया जिक्र; मोदी ने इस योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इससे गरीब व्यक्ति का इलाज संभव हुआ है। इस योजना को शुरू हुए अभी 40 दिन ही हुआ है लेकिन इसके चलते दो लाख से भी ज्यादा लोगों का इलाज सम्भव हुआ है।

 

नमामि गंगे योजना में पैसा बर्बाद नही कर रही सरकार; पीएम ने कहा कि नमामि गंगे योजना भी अच्छे से चल रही है। हमारी सरकार गंगाजी का पैसा पानी में नही बहा रही बल्कि गंगा के पानी को साफ करने में लगा रही है। 

Loading advertisement...
Loading advertisement...
खबरें और भी हैं...