Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Live: तीन नए iPhone लॉन्च, XS और XS Max में ड्युअल सिम सपोर्ट, XR से होम बटन हटाया

14 सितंबर से 16 देशों में मिलेगी ईसीजी फीचर वाली नई एपल वॉच, आईफोन 7 और 8 के दाम घटाए

DainikBhaskar.com | Sep 13, 2018, 12:21 AM IST

सैन फ्रांसिस्को. एपल का सालाना लॉन्चिंग इवेंट कुपर्टिनो (सैन फ्रांसिस्को) स्थित कंपनी के हेडक्वार्टर में बुधवार रात साढ़े 10 बजे शुरू हुआ। सीईओ टिम कुक ने कहा कि दुनिया में अब तक 2 अरब आईओएस डिवाइस हो गई हैं। इन डिवाइस ने जीने का अंदाज ही बदल दिया। उन्होंने सबसे पहले एपल वॉच-4 सीरीज लॉन्च की, जिनकी कीमत 279 डॉलर से शुरू होगी। वॉच-4 सीरीज की बिक्री 14 सितंबर से 16 देशों में शुरू होगी। इस लिस्ट में भारत का नाम नहीं है। इसके बाद iPhone XS, XS Max और XR लॉन्च किए गए। XS और XS Max ड्युअल सिम को सपोर्ट करेंगे। XR से कंपनी ने होम बटन हटा दिया है। 

12:15 AM : कंपनी ने iPhone XR Max के दाम 1099 डॉलर (करीब 80 हजार रुपए), iPhone XS 999 डॉलर (करीब 72 हजार), iPhone XR 749 डॉलर (करीब 54 हजार) रखे हैं। तीनों आईफोन की बिक्री 28 सितंबर से भारत समेत 21 देशों में शुरू होगी। एपल ने iPhone 7 और iPhone 8 की कीमतों में कमी की है। इनके नए दाम क्रमश: 449 डॉलर (करीब 32 हजार) और 559 डॉलर (करीब 40 हजार) हैं।

 

12:05 AM : iPhone XR में एडवांस Bokeh टेक्नोलॉजी के साथ  12 एमपी का सिंगल कैमरा होगा जो असली डेप्थ वाले बेहतरीन फोटो ले सकेगा। वास्तव में ये फोन iPhone 8plus का एडवांस्ड मॉडल है। इसकी बैटरी लाइफ डेढ़ घंटा ज्यादा होगी।

 

12:00 AM : iPhone XR में होम बटन नहीं होगा। इसे चलाने के लिए हेप्टिक टच नाम का नया फीचर होगा। इसमें सिंगल रियर कैमरा दिया गया है।

 

11:55 PM : 10 सीरीज के दो नए आईफोन के साथ एपल ने तीसरा नया फोन iPhone XR (10R) भी लॉन्च करने की घोषणा की। किसी भी स्मार्टफोन में सबसे अच्छे LCD डिस्प्ले के साथ पांच रंगों में ये एलुमीनियम फिनिश वाले आईफोन हैं। इसमें 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले होगा। ये डस्ट और लिक्विड से सुरक्षित होंगे। 

 

11:45 PM : XS और XS Max डुअल सिम को सपोर्ट करेंगे। स्टेनलेस स्टीस के साथ गोल्ड फिनिश वाले ये दोनों फोन DSDS - Dual Sim Dual Standby टेक्नोलॉजी पर आधारित होंगे। ई-सिम मिलेगी। दोनों सिम के लिए दो अलग-अलग प्लान रहेंगे। इसके लिए एपल ने 12 कंपनियों के साथ करार किया है। 

 

11:40 PM : नए फोन में फोटो की एडिटिंग भी बड़ी आसान होगी। फोटो में बैकग्राउंड को डिफ्यूज करने का फीचर भी पहले से ज्यादा बेहतर स्कैल पर दिया गया है। पहले से दोगुने तेज सेंसर और स्टीरियो साउंड रिकॉर्डिंग के साथ वीडियो बनाने का भी बेस्ट एक्सपीरियंस मिलेगा।

 

11:35 PM : नए फोन के रियर कैमरे हर एक फोटो पर 1 ट्रिलियन ऑपरेशन्स करेंगे। दावा है कि इससे फोटो लेना सबसे आसान होगा और उसकी डिटेल और एचडी क्वॉलिटी ऐसी होगी, जो किसी भी हाईएंड कैमरे को टक्कर देगी। 

 

11:30 PM : नए iPhone में ऑगमेंटेड रिअलिटी का एक्सपीरियंस भी पहले से ज्यादा बेहतर होगा। इसे ARKit2 का सपोर्ट मिलेगा। AR Quick Look नाम का एक नया फीचर भी मिलेगा। गेम डायरेक्टर टॉड हॉवर्ड ने बताया कि नए आईफोन में गेमिंग का शानदार अनुभव मिलेगा। इसमें किसी भी गेम के हर एलिमेंट का मजा मिलेगा, वो सब कुछ होगा जो अब तक सिर्फ हाईएंड गेमिंग कंसोल में मिलता था।

 

11:25 PM : A12 बॉयोनिक चिप से लेस नया आईफोन iOS 12 ओएस पिछले आईफोन से 30% फास्टर होगा। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस नया आईफोन यूजर की रोजमर्रा की जिंदगी के हर काम में पहले से ज्यादा मददगार होगा। पहले से 9 गुना तेज गति से सूचनाओं को प्रोसेस करेगा।

 

11:20 PM : 6.5 इंच के रेटिना डिस्प्ले वाला अब तक का सबसे बड़ा iPhone XS Max लॉन्च किया गया है। इसमें किसी भी स्मार्टफोन की तुलना में सबसे सुरक्षित फेस ID डिटेक्शन होगा नया 10S आईफोन  न्यूरल इंजन, 4-कोर जीपीयू और 6-कोर सीपीयू तकनीक पर बेस्ड होगा जो पहले से ज्यादा फास्ट होगा और कम एनर्जी में चलेगा। दावा है कि यह 5 ट्रिलियन ऑपरेशन प्रति सेकेंड करेगा। इसमें 512 जीबी का अधिकतम स्टोरेज होगा यानी इसमें दो लाख फोटो सेव किए जा सकेंगे।

 

11:15 PM : iPhone XS (10S) लॉन्च करने की घोषणा। दावा कि यह अब तक का सबसे खूबसूरत आईफोन है। यह गोल्ड, सिल्वर और ब्लैक कलर वैरिएंट होगा। इसका ग्लास सभी स्मार्टफोन में सबसे टिकाऊ होगा। यह 5.8 इंच के रेटिना डिस्प्ले के साथ आएगा।

 

11:10 PM : टिम कुक एक बार फिर से मंच पर पहुंचे। iPhone की तारीफ करते हुए बोले- ये वर्ल्ड का नंबर 1 स्मार्टफोन है। इसका कस्टमर सेटिस्फेक्शन 98% है। इसकी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी ने दुनिया और इंडस्ट्री बदल दी है। 

 

11:05 PM : ईसीजी फीचर इस साल के अंत तक सबसे पहले यूएस के यूजर्स को मिलेगा और उसके बाद दुनियाभर के यूजर्स इसका फायदा ले सकेंगे। वॉच-4 सीरीज  14 सितंबर से मिलनी शुरू होगी। जिन 16 देशों में यह शुरुआत में मिलेगी, उस लिस्ट में भारत का नाम नहीं है।

 

11:00 PM : अमेरिकन हार्ट ऐसोसिएशन के प्रेसिडेंट ऑइवर बेंजामिन ने एपल वॉच के ईसीजी फीचर को लाइफ सेविंग और गेम चेंजर बताया है। ईसीजी फीचर इस साल के अंत तक सबसे पहले यूएस के यूजर्स को मिलेगा और उसके बाद दुनियाभर के यूजर्स इसका फायदा ले सकेंगे।

 

10:55 PM : इस बार वॉच में हार्ट रेट को मापने के साथ-साथ ईसीजी फीचर दिया गया है। इसकी मदद से कहीं भी सिर्फ 30 सेकेंड में दिल का ईसीजी लिया जा सकेगा जिसे ऐप में देखा जा सकेगा।

 

10:50 PM : नई एपल वॉच पहनने वाले के मोशन को भी डिटेक्ट करेगी। इमरजेंसी या दुर्घटना की स्थिति में अपने आप आपके करीबियों को SOS मैसेज भेज देगी। सीरीज-3 के मुकाबले इसमें 35% बड़ा डिस्प्ले दिया गया है और इसकी परफॉर्मेंस भी दोगुनी की गई है।

 

10:47 PM : टिम कुक ने बताया कि फायर, वॉटर और वेपर फेस डिस्प्ले के साथ एपल वॉच के तीन खूबसूरत वैरिएंट लॉन्च किए हैं। इसके डिजिटल क्रॉउन को पूरी तरह री-डिजाइन किया गया है। स्पीकर पहले से 50% ज्यादा लाउड बनाया गया, ताकि फोन कॉल में भी अच्छी आवाज सुनाई दे।

 

10:40 PM : टिम कुक ने नई एपल वॉच लॉन्च की। इन्हें फायर, वॉटर और वेपर फेस डिस्प्ले के साथ तीन खूबसूरत वैरिएंट पेश किए हैं।

 

10:30 PM : एपल का लॉन्चिंग इवेंट शुरू हुआ। सीईओ टिम कुक आईओएस के बारे में जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि दुनिया में 2 अरब iOS डिवाइस हैं।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें