Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

यूरोप की न्यूज एजेंसियों ने गूगल-फेसबुक को फटकारा, कहा- हमारे कंटेंट से आप कर रहे कमाई

न्यूज एजेंसियों ने दोनों कंपनियों से अपनी कमाई में हिस्सा देने की मांग की

DainikBhaskar.com | Sep 04, 2018, 06:52 PM IST

- यूरोपियन संसद से नया कॉपीराइट कानून बनाने की मांग भी की गई


पेरिस. यूरोप की 20 न्यूज एजेंसियों ने मंगलवार को गूगल और फेसबुक को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि आप हमारा कंटेंट मुफ्त में इस्तेमाल करके जमकर कमाई कर रहे हो। एजेंसियों ने दोनों कंपनियों से अपनी कमाई में मीडिया को हिस्सा देने की मांग भी की। 
फ्रांस की एजेंसी फ्रांस प्रेस, ब्रिटेन की प्रेस असोसिएशन और जर्मनी की डॉयचे प्रेसेंग्चर समेत 20 न्यूज एजेंसियों के सीईओ ने एक प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने गूगल-फेसबुक के मामले को अजीब असंतुलन बताते हुए यूरोपियन संसद से नया कॉपीराइट कानून बनाने की मांग की। 

 

कॉपीराइट कानून पर होगी बहस: न्यूज एजेंसियों की मांग पर यूरोपियन सांसद नए कॉपीराइट कानून के लिए इसी महीने बहस करेंगे। इसमें न्यूज एजेंसियों का कंटेंट (खबरें, गाने और मूवी आदि) इस्तेमाल करने पर फेसबुक-गूगल जैसी कंपनियों को ज्यादा भुगतान करने के लिए बाध्य किया जाएगा। हालांकि, इस कानून का पहला ड्राफ्ट अमेरिकी टेक्नॉलजी कंपनी की दलील के बाद जुलाई में खारिज कर दिया गया था। कंपनी के वकीलों ने इंटरनेट की स्वतंत्रता का हवाला देते हुए कहा था कि इस नियम के लागू होने से ग्राहकों को भी ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा। 

 

इतनी कमाई कर रहे गूगल-फेसबुक: खबरें, फोटो और वीडियो मुहैया कराने वाली न्यूज एजेंसियों ने संयुक्त बयान में बताया कि फेसबुक ने 2017 में 40 बिलियन डॉलर (2863 करोड़ रुपए) की कमाई की, जिसमें कंपनी को 16 बिलियन डॉलर (1145 करोड़ रुपए) का मुनाफा हुआ। वहीं, गूगल का शुद्ध लाभ 12.7 बिलियन डॉलर (9085 करोड़) रहा, जबकि कंपनी ने 110 बिलियन डॉलर (78 हजार करोड़) कमाए। न्यूज एजेंसियों का कहना है कि अगर ये दोनों कंपनियां इतना मुनाफा कमा रही हैं तो हमें उसमें हिस्सा क्यों नहीं मिलना चाहिए? 

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें