• Hindi News
  • Sikh Group Launches White House Online Petition Against Modi

पीएम मोदी के खिलाफ सिख संगठन ने अमेरिका में छेड़ा ऑनलाइन कैंपेन

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो: नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर के साथ उनका एक समर्थक
न्यूयॉर्क. अमेरिका के एक सिख मानवाधिकार संगठन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक ऑनलाइन अभियान शुरू किया है। इसमें गुजरात में 2002 में हुए सांप्रदायिक दंगों के संदर्भ में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से गुजारिश की गई है कि वह मोदी को भेजा निमंत्रण रद्द कर दें। बता दें कि मोदी सितंबर महीने में अमेरिका के दौरे पर होंगे। वह यहां यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली को संबोधित करेंगे। इसके अलावा, मोदी वाशिंगटन डीसी भी जाएंगे।
सोनिया, मनमोहन के खिलाफ भी था अभियान
एसएफजे वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों के संबंध में सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के खिलाफ भी अभियान चला चुका है। 'सिख फॉर जस्टिस' (एसएफजे) की ओर से सोमवार को शुरू इस ऑनलाइन अभियान में कहा गया है, 'राष्‍ट्रपति ओबामा को व्हाइट हाउस में मोदी की मेजबानी करने के बजाय उनकी निंदा करनी चाहिए और मुस्लिमों, सिखों और ईसाइयों के खिलाफ हिंसा के लिए भाजपा पर प्रतिबंध लगाना चाहिए।'
याचिका को लेकर उत्‍साह नहीं
याचिका में आरोप लगाया गया है, 'जून 1984 में भाजपा ने स्वर्ण मंदिर में सैन्य हमले के‍ लिए उकसाया, जिससे हजारों सिख श्रद्धालुओं का नरसंहार हुआ। 2008 में भाजपा ने ओडिशा में ईसाइयों के खिलाफ हिंसा की साजिश रची।' इस याचिका पर 20 अगस्त तक कम से कम एक लाख हस्ताक्षरों की जरूरत होगी, ताकि व्हाइट हाउस इस पर ध्यान दे। पहले दिन इस पर दो दर्जन से भी कम लोगों ने हस्ताक्षर किए।