पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Latest News For Aarushi hemraj Murder Case Court Judgment

आरुषि को किसने मारा? जवाब सुनने पहुंचे राजेश-नूपुर तलवार, जज बोले- फैसला लंच के बाद

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गाजियाबाद. देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्‍ट्री आरुषि-हेमराज कत्‍ल के मामले से आखिरकार पर्दा उठ गया है। गाजियाबद स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने सोमवार को डॉक्‍टर राजेश और नूपुर तलवार को दोषी करार दिया। उन्हें मंगलवार को उम्रकैद की सजा सुना दी। इस आदेश के बाद तलवार दंपत्ति के वकील ने कहा कि वे आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट जाएंगे।
इससे पहले विशेष सीबीआई अदालत के जज एस. लाल ने सोमवार को 3 बजकर 25 मिनट पर फैसला सुनाया। जज एस लाल ने अपने फैसले में आरुषि हत्‍याकांड को मानवता को हिला देने वाला बताया, जिसमें माता-पिता ही अपनी संतान के कातिल बन जाते हैं। डासना जेल में बंद तलवार दंपती के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। इन्‍होंने रात में जेल में खाना भी नहीं खाया। मंगलवार को अदालत उन्‍हें सजा सुनाएगी।
कोर्ट का फैसला आते ही आरुषि के माता-पिता राजेश और नूपुर तलवार को कस्‍टडी में लेकर डासना जेल भेज दिया गया। राजेश और नूपुर तलवार की सजा का एलान मंगलवार को 2 बजे होगा। जिन धाराओं में तलवार दंपती को दोषी करार दिया गया है, उनमें कम से कम उम्रकैद और अधिकतम फांसी तक की सजा दी जा सकती है।
फैसला सुनते ही रोने लगे
दोषी ठहराए जाने के बाद नूपुर और राजेश तलवार रोने लगे। उनके साथ कोर्ट में परिवार के सदस्‍य भी मौजूद थे। फैसले पर तलवार दंपती ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह निराश हैं। उन्‍होंने कहा- हमें ऐसे अपराध के लिए सजा दी गई है, जो हमने किया ही नहीं। तलवार दंपती ने फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट जाने की बात कही है।
दफा 302, 203, 34 और 201 में दोषी करार
करीब साढ़े पांच वर्ष पुराने इस मामले में डॉक्टर राजेश तलवार और उनकी पत्‍नी नूपुर तलवार पर बेटी आरुषि और नौकर हेमराज की हत्‍या व सबूत नष्‍ट करने के आरोप थे। राजेश और नूपुर तलवार को कोर्ट ने दफा-302, 201 और 34 के तहत दोषी करार दिया। राजेश तलवार को दफा-203 के तहत भी दोषी ठहराया गया। फांसी तक की सजा हो सकती है। राजेश और नूपुर तलवार को जिन धाराओं में दोषी पाया गया है, उनमें- धारा 302- हत्या, धारा 203- किसी अपराध के बारे में गलत सूचना देना, धारा 201- सबूतों से छेड़छाड़ करना, 34- जब कोई अपराध एक से ज्यादा व्यक्तियों द्वारा अंजाम दिया जाए और उनका मकसद एक हो। ऐसे मामले में सिर्फ अपराध को अपने हाथों से अंजाम देने वाला ही नहीं, बल्कि सभी बराबर के दोषी होंगे। (पढ़ें, आरुषि-हेमराज मर्डर केस के अहम पड़ाव)
क्‍या कहा तलवार दंपती के वकील ने
तलवार दंपती की वकील रेबेका जॉन ने एक चैनल से बातचीत में कहा- हम न्यायिक आदेश पढ़कर तय करेंगे कि इसमें क्या और किस-किस मुद्दे पर कोर्ट ने क्या-क्या कहा है। मैं शांति की अपील करती हूं कि मीडिया में इतनी अफरा-तफरी नहीं होनी चाहिए। नागरिकों को अपने खिलाफ लगे आरोपों का सामना करने के लिए शांति से अवसर दिया जाना चाहिए।
2008 में हुआ था हत्‍याकांड
आरुषि-हेमराज हत्‍याकांड 15-16 मई की दरमियानी रात 2008 में नोएडा के जलवायु विहार स्थित आवास पर हुआ था। सबसे पहले आरुषि की हत्‍या की गई थी। आरुषि की हत्‍या उसके जन्‍मदिन के ठीक एक दिन बाद हुई थी, वह 14 साल की थी। आरुषि की हत्‍या के बाद सभी का शक नौकर हेमराज पर गया, लेकिन बाद में हेमराज का शव घर की छत पर मिला। आरुषि की हत्‍या के ठीक सात दिन बाद पिता राजेश तलवार पर शक गया और उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया, लेकिन बाद में उन्‍हें छोड़ दिया गया।
पहले था नौकरों पर शक
इस मामले में डॉक्टर तलवार के एक सहायक और उनके जानने वालों के घर काम करने वाले दो नौकरों समेत तीन अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया गया था, लेकिन उन्‍हें भी छोड़ दिया गया। बाद में यूपी पुलिस के काम के तरीके पर काफी हंगामा मचा और फिर तत्कालीन मायावती सरकार ने यह मामला सीबीआई को सौंप दिया था। सीबीआई ने भी बिना किसी निष्‍कर्ष पर पहुंचे मामले में क्‍लोजर रिपोर्ट दाखिल कर दी थी, लेकिन कोर्ट ने इसे मानने से इनकार कर दिया, तब नए सिरे से मामले की जांच हुई।
आगे देखें, आरुषि-हेमराज हत्‍याकांड पर फैसले से जुड़ी ताजा तस्‍वीरें

बीते 24 घंटे की अहम खबरें

आरुषि हत्‍याकांड: सीबीआई के तर्क और तलवार दंपति की दलीलें

आरुषि हत्‍याकांड: 6 दिन की जांच के बाद बताई गई थ्‍योरी पर फैसला आने में लगे 66 महीने

पढ़िए, किस अखबार ने किस तरह से की आरुषि मर्डर केस की कवरेज

तारीख-दर-तारीख जानिए आरुषि-हेमराज मर्डर केस का पूरा घटनाक्रम

आरुषि-हेमराज मर्डर: जानिए कोर्ट में जिरह के दौरान खुले कौन-कौन से राज!

तलवार दंपति: मशहूर डेंटिस्ट से हत्यारे तक का सफर

'तलवार दंपती को आरुषि का कातिल बनाने के लिए CBI ने बोले सौ झूठ'

BIGG BOSS: तनिषा को बाहर निकालने के लिए सलमान के पास आया था फोन!

सेलेक्‍टर्स इशांत पर मेहरबान... 6 होनहार खिलाड़ियों संग हुई नाइंसाफी, जानें पूरा सच

सपा सांसदों ने दिखाए बगावती तेवर, मुलायम ने छीनी अखिलेश से 'कमान'!

आसाराम आश्रम के मुख्य सेवक लड़कियों से कहते थे, क्या रखा है शादी में...बापू की सेवा में रहो...

SEX SCANDAL: यौन उत्पीड़न की शिकार पत्रकार का इस्तीफा; 1 नहीं, 15 मिनट महिला के साथ थे तेजपाल

BIGG BOSS से इस बार सलमान हो जाएंगे बाहर, इनमें से कोई एक सेलेब्रिटी बन सकते हैं होस्‍ट!

केंद्रीय गृहमंत्री सुशील शिंदे बोले- मैं दसवीं में तीन-तीन बार फेल हुआ

AAP का आरोप- 1400 करोड़ देकर कांग्रेस ने करवाया स्टिंग, एक और सदस्‍य ने छोड़ा केजरीवाल का साथ

मरने से पहले बनाया वीडियो, बीवी से कहा-क्लिप देखना और लाश देखने आ जाना

इस 'Vagina Stadium' की डिजाइन पर मचा बवाल, देखें तस्‍वीरें