पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Communal Violence During A Procession Of Ram Navami In Kanpur

कानपुर में रामनवमी के जुलूस को के दौरान भड़की साम्प्रदायिक हिंसा

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर. रावतपुर के सैयदपुर इलाके में दो पक्षों के बीच हुए विवाद के बाद हुई हिंसा से इलाके में तनाव बढ़ गया है। प्रशासन ने पूरे शहर में धारा 144 लगा दी है। साथ ही प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर सभी दुकानों और स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। हिंसा के बाद पुलिस ने दर्जनभर से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है और सात सौ अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। प्रशासन ने लोगों को झुंड में न निकलने के लिए कहा है। हिंसाग्रस्त क्षेत्र में बुधवार को पुलिस का फ्लैग मार्च जारी है।
गौरतलब है कि शहर के रावतपुर स्थित सैयदपुर मोहल्ले में रामनवमी का जुलूस निकाले जाने को लेकर दो समुदाय आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर जमकर पथराव किया। इसमें आठ लोग घायल हो गए। घटना मंगलवार शाम करीब सात बजे की है। जुलूस के साथ चल रही पुलिस ने मामले को संभालने की कोशिश, लेकिन बेकाबू भीड़ ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। आनन-फानन में भारी सुरक्षा बल बुलाया गया, जिसके बाद स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सका।
मंगलवार रात नौ बजे दोबारा बिगड़े हालात
शाम को करीब नौ बजे एक बार फिर लोग सड़कों पर उतर आये। इसके बाद लोगों ने जमकर बवाल काटा। उग्र लोगों ने आगजनी कर कई दुकानों को तोड़ दिया। एडीएम सिटी अविनाश चन्द्र के मुताबिक, जुलूस के दौरान रास्ते को लेकर नोंक-झोक हुई थी। पुलिस ने हस्तक्षेप करके मामला शांत कर दिया। लेकिन रात नौ बजे के बाद समुदाय विशेष के दो लड़कों के बीच झगड़ा हो गया। इसकी वजह से मामूली विवाद बड़ा हो गया। फिलहाल हालात पर काबू कर लिया गया है। अब सब कुछ सामान्य है। पूरे इलाके में पीएसी और आरपीएफ के जवान गश्त कर रहे हैं।
जिलाधिकारी रौशन जैकब के मुताबिक, प्रशासन ने रास्ते का दूसरा विकल्प निकालकर मामले को शांत कर दिया है। जुलूस दूसरे रास्ते से डायवर्ट कर दिया गया था।
दंगों जैसे हो गए थे हालात
एक स्थानीय नागरिक सुरेश शर्मा के मुताबिक, बवाल के बाद हालात एकदम दंगे जैसे हो गए गए थे। हर कोई इसे रोकने के प्रयास में लगा था। अचानक शोर मचने लगा। पत्थर चलने लगे। पुलिस ने दुकानों में लगी आग बुझा दी और लोगों को समझा बुझाकर हटने को कहा, लेकिन कोई भी मानने को तैयार नहीं था। बाद में भारी पुलिस बल आने के बाद कंडिशन पर कंट्रोल किया जा सका।
खुली रही बीयर की दुकान
कानपुर प्रशासन ने सुबह ही रावतपुर इलाके के सभी दुकानों और स्कूलों को बंद करवाने का एलान कर दिया था। इस दौरान रामलल्ला इलाके में एक बीयर की दुकान खुली रही। यहां कई लोग बीयर पीते नजर आए। सूचना मिलते ही पुलिस ने बीयर के दुकान पर छापेमारी कर पांच लोगों को हिरासत में लिया और दुकान बंद करवाई। साथ ही दुकान का लाइसेंस रद्द करने की चेतावनी दी।
लखनऊ में भी तनाव
यूपीए सरकार के खिलाफ दिल्ली में धरना देने जा रहे शिया धर्मगुरु कल्बे जवाद को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इसके बाद उनके समर्थकों ने यूपी की राजधानी लखनऊ के चौक इलाके में नारेबाजी की और कांग्रेस की होर्डि‍ग्‍स तोड़ दी। शिया धर्मगुरु जवाद की गिरफ्तारी की खबर सुनते ही समर्थकों में रोष फैल गया। चौक इलाके में एकत्र होकर शिया समर्थक नारेबाजी करने लगे। उनकी मांग थी कि धर्मगुरु को तुरंत रिहा किया जाए।
इसके बाद उनके सैकड़ों समर्थक जुलूस की शक्ल में यूपी कांग्रेस मुख्यालय पर अपना विरोध दर्ज कराया। बढ़ती भीड़ को देखकर कई थानों की पुलिस बुला ली गई है। पुलिस ने समर्थकों को शहजेड स्मारक के पास रोक लिया।
आगे जानिए क्या है धारा 144...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें