पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Who Is Sadhu Shobhan Sarkar, Gold Treasure Hunt

जानिए कौन हैं खजाने का रहस्य बताने वाले साधु शोभन सरकार!

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर. भारत सरकार को सोने के सपने की सूचना देकर सनसनी मचाने वाले साधु शोभन सरकार के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। वह कौन हैं? कहां से आए हैं? आखिरकार वह लोगों के सामने क्यों नहीं आते? फोटो क्यों नहीं खिंचवाते? कैमरे के सामने आने से परहेज क्यों करते? ऐसे ही कुछ सवाल इस रहस्यमयी साधु के लिए कौतूहल का विषय बन चुके हैं।
दैनिकभास्कर.कॉम ने संत शोभन सरकार के आश्रम में जाकर इन सवालों का जवाब खोजने की कोशिश की। यह जानकर और हैरानी हुई कि शोभन सरकार के नाम से मशहूर इस संत का असली नाम कुछ और ही है। उनको श्री श्री 1008 स्वामी सतसंगा नन्द जी महाराज के नाम से जाना जाता है। वह बाल योगी के रूप में 15 साल की उम्र में बक्सर के आश्रम में अपने गुरु जी की शरण में आये थे।
उस समय उनके गुरु जी ने उनको अपना शिष्य तो बना लिया, लेकिन कठोर तप करने के लिए बोला। उन्होंने अपने आप को सिद्ध करने के लिए करीब 8 साल तक कठोर तप की। इससे प्रसन्न होकर उनके गुरु ने उनको कानपुर के शिवली में बने शोभन मंदिर के आश्रम का भार सौप दिया। वह वहीं रहने लगे। तभी से उनका शोभन सरकार पड़ा।
बक्सर के स्थानीय निवासियों की माने तो 70 वर्ष के हो चुके संत शोभन सरकार ने अपने लिए कभी कुछ नहीं किया। वह हमेशा देश और समाज के लिए काम करते रहे हैं। लोगों के मुताबिक, उन्होंने आजतक जितनी भविष्यवाणी की है, वह सच हुई है। विधानसभा चुनाव 2012 में उन्होंने कहा था कि इस बार अखिलेश यादव ही सीएम बनेंगे और यह सच हुआ था।
आगे पढिए, संत शोभन सरकार से दैनिकभास्कर.कॉम की एक्सक्लूसिव बातचीत (आडियो भी सुन सकते हैं)...
ये भी पढ़ें
रोचक खबरें:-