पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्‍ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है। किस राज्य में किस दल को जनाधार मिलेगा, इसका असल पता तो आठ दिसंबर को ही चलेगा लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे बता रहा हैं कि पांच राज्यों में से चार में बीजेपी की सरकार बन रही है। एग्जिट पोल के अलावा बुकीज और ज्योतिषी भी यह अनुमान लगा रहे हैं कि दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश औऱ छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बन रही है, जबकि मिजोरम में कांग्रेस की सरकार बना रही है। खास बात यह है कि चार सर्वे एजेंसियों ने करीब एक जैसे ही नतीजे बताए हैं। एग्जिट पोल के हिसाब से दिल्ली में भाजपा सबसे आगे हैं लेकिन एक बात जो बेहद खास है वो यह है कि अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को हरा सकते हैं।

एग्जिट पोल के नतीजों का शेयर मॉर्केट में भी सकरात्मक असर देखा जा रहा है। ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों से शेयर बाजार में भी उछाल देखा जा रहा है। बेंचमार्क इंडेक्स बीते दिनों के मुकाबले दो फीसदी की छलांग के साथ खुला। गुरुवार दिन में 11 बजे सेंसेक्स 362 प्वाइंट के साथ 21,070 पर था और निफ्टी भी 113 प्वाइंट की बढ़त के साथ 6,273 पर पहुंचा। मिडकैप इंडेक्स में भी एक फीसदी की बढ़त दर्ज की गई तो स्मॉलकैप इंडेक्स ने 0.7 फीसदी की बढ़ ली हुई थी।

आगे विस्तार से पढ़ें- क्या कहते हैं अलग-अलग एग्जिट पोल

ये भी पढ़ें

पोलिंग बूथ पर करीब होकर भी मेनका से क्‍यों 'दूर' रहीं सोनिया गांधी, जानिए दिल्‍ली में रिकॉर्डतोड़ मतदान, एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा के आसार

PICS: राजनीति का जेठानी-देवरानी कनेक्‍शन देखिए

BJP और AAP का गठबंधन चाहती है दिल्‍ली

पहली बार वोट डालने वाले युवाओं में दिखा जोश, तस्‍वीरों में देखिए

दिल्‍ली में रिकॉर्डतोड़ मतदान, एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा के आसार