पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 दिन में जमा करानी होगी फीस

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली। डीयू ने सत्र 2013-14 का दाखिला शेड्यूल जारी कर दिया है। अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन पांच से 19 जून तक होंगे। ऑनलाइन दाखिला आवेदन चौबीस घंटे हो सकेगा जबकि ऑफलाइन आवेदन फॉर्म कॉलेजों में सुबह 9 से दोपहर एक बजे तक मिलेंगे व जमा होंगे। दाखिले के लिए पहली कट ऑफ सूची 27 जून को जारी की जाएगी। दाखिले के लिए विश्वविद्यालय द्वारा पांच कट ऑफ सूची जारी की जाएगी। छात्र को सूची जारी होने के बाद दाखिला फीस जमा कराने के लिए तीन दिन का समय दिया जाएगा।

खास बात यह है कि इस बार दाखिला फॉर्म में कॉलेजों का नाम नहीं होगा। डीयू प्रशासन इस बार कॉलेजों का नाम दाखिला फॉर्म में इसलिए शामिल नहीं कर रहा है, क्योंकि अधिकांश छात्र 57 कॉलेजों में से कुछ कॉलेजों का नाम लिखकर बाकी कॉलेजों को छोड़ देते थे। अब सेंट्रलाइज्ड कॉमन एडमिशन ओएमआर फॉर्म भरने पर सभी कॉलेजों में छात्र का आवेदन माना जाएगा।

डीयू के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जेएम खुराना ने बताया कि पिछले साल प्रयोग के तौर पर छात्रों को दाखिला फीस जमा कराने के लिए चार दिन का समय दिया गया था। उससे पहले वर्षों तक तीन दिन का समय दिया जाता था। चार दिन का समय मिलने से अधिकांश कॉलेजों में तय सीटों से अधिक दाखिले हो जाते थे।

इसे ध्यान में रखते हुए फिर से सूची जारी होने के दिन सहित दाखिला फीस जमा कराने के लिए छात्रों को तीन दिन का समय दिया गया है। डीयू द्वारा 11 जुलाई को पांचवीं कटऑफ सूची जारी की जाएगी। इसके आधार पर 13 जुलाई तक दाखिला फीस कॉलेजों में जमा होगी।

पिछले साल डाकघरों में भी दाखिला फॉर्म रखे गए थे। लेकिन इस बार 9 की बजाए 18 कॉलेजों को ही दाखिला केंद्र बनाया गया है। डाकघरों में दाखिला फॉर्म इस बार नहीं मिलेंगे। बेहतर होगा कि छात्र गर्मी में कॉलेज भटकने की बजाए ऑनलाइन घर बैठे दाखिला रजिस्ट्रेशन कराएं।

...अगर कॉलेजों में रह जाएंगी खाली सीटें
प्रो. खुराना ने बताया कि अगर कॉलेजों में पांचवीं कटऑफ जारी होने के बाद भी कुछ कोर्स में सीटें खाली रह जाती हैं खासकर के ओबीसी श्रेणी में तो कॉलेजों द्वारा भेजी गई सूची को डीयू वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

जानकारी के लिए करें कॉल या ई-मेल
छात्रों को सलाह है कि वह दाखिला संबंधी जानकारी के लिए डीयू की वेबसाइट पर सर्च करें या फिर दाखिला संबंधी जानकारी देने के लिए गठित किए गए इन्फॉर्मेशन सेंटर के हेल्पलाइन नंबर 155215 या 011-27006900 पर कॉल करें। प्रत्येक नंबर के साथ दस लाइनें अटैच हैं।


आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें