पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Country Proud Delhi Metro Showed Its Loopholes

जिस पर था देश को गर्व अब खुली उसकी पोल

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली। एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस को बंद होने को लेकर अभी तक बीयरिंग और गार्डर के बीच मौजूद अंतर को ही प्रमुख कारण माना जा रहा था।





लेकिन, तकनीकी जांच के दौरान पता चला कि एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन में लगी 2100 बीयरिंग में से करीब 250 बीयरिंग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। इतना ही नहीं, एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस की एलीवेटेड लाइन में कई जगह दरारें भी पड़ चुकी हैं।





मेट्रो से जुड़े अधिकारियों के अनुसार जांच में पता चला है कि एलीवेटेड सेक्शन में लगी बीयरिंग मेट्रो ट्रेन के भार को नहीं सह पा रही थीं, जिसके चलते ये बीयरिंग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गईं। आमतौर पर इन बीयरिंग की उम्र करीब 15 साल होती है। 15 साल के उपरांत ही इनके बदले जाने की जरूरत पड़ती है।





वहीं एयरपोर्ट मेट्रो सेवा से खुद को अलग करने की चर्चाओं को खारिज करते हुए रिलायंस इंफ्रा के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमें यह प्रोजेक्ट तीस सालों के लिए आवंटित किया गया है। इस तरह के किसी भी प्रोजेक्ट से एक साल के भीतर मुनाफा कमाना संभव नहीं है।





एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस को बंद करने का फैसला सिर्फ और सिर्फ मुसाफिरों की सुरक्षा को देखते हुए ही लिया गया है। यदि रिलायंस इंफ्रा को एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस से मुनाफा भी हो रहा होता, तब भी मौजूदा खामी को देखते हुए मेट्रो के परिचालन को बंद करने का ही फैसला लिया जाता।





रिलायंस इंफ्रा ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और डीएमआरसी को वस्तु स्थिति से अवगत कराने के बाद भी मेट्रो सेवा को बंद करने का फैसला लिया था, जिसका सभी एजेंसियों ने समर्थन किया था।





छेड़खानी से इतना हुई तंग कि खुद के ही हाथों कर दिया जिंदगी का अंत



जिस पर था देश को गर्व अब खुली उसकी पोल



जब अकेले में नहीं बनी बात तो पति के सामने ही कर बैठा घिनौना काम



सिर्फ 20 हजार रुपए में थमा दिया वो जिसे पाने में गुजर जाती है उम्र



बहन को अश्लील एसएमएस भेजने वाले भाई को अपनों ने दी सजा