मैनेजमेंट के लिए कैट परीक्षा आज से

10 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली। मैनेजमेंट की पढ़ाई कराने वाले देश के13 भारतीय प्रबंध संस्थानों व बिजनेस स्कूलों में दाखिले के लिए कैट परीक्षा गुरुवार से शुरू हो रही है।



इस बार इसका आयोजन आईआईएम कोझीकोड कर रहा है। 6 नवम्बर तक चलने वाली इस प्रवेश परीक्षा में 2 लाख 15 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 2 लाख 5 हजार था। देशभर के 36 शहरों में 61 परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा आयोजित होगी, जिसमें दिल्ली/ एनसीआर के 11 परीक्षा केन्द्र शामिल हैं।



प्रवेश परीक्षा के नतीजे 9 जनवरी को जारी होंगे। कैट परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा। यदि छात्र प्रात: कालीन पाली में पंजीकृत हुआ है तो उन्हें सुबह साढ़े आठ बजे तक परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा, जबकि परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होगी। इसी तरह दोपहर की पाली के लिए 1 बजकर 45 मिनट पर परीक्षा केन्द्र पहुंचना जरूरी है। परीक्षा 3 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगी।



आईआईएम कोझीकोड की ओर से प्रो. एसएसएस कुमार कैट परीक्षा के कनवीनर हैं। प्रो. कुमार के अनुसार इस बार परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या में 4 फीसदी का इजाफा हुआ है। इतना ही नहीं इस बार 28 फीसदी छात्राओं ने परीक्षा में बैठने के लिए पंजीकरण कराया, जबकि बीते साल छात्राओं का प्रतिशत 27 फीसदी था।



कैट की तैयारी कराने वाले संस्थान टाइम, दिल्ली के डॉयरेक्टर उल्लास वैरागकर ने बताया कि परीक्षा दो भागों में होगी। पहला क्वांटीटेटिव एप्ट्यिूड व डाटा इंटरप्रीटेशन और दूसरा वर्बल एबिलिटी व लॉजिकल रीजनिंग, प्रत्येक भाग 70 मिनट का होगा।



परीक्षार्थी पहले भाग को करने के बाद ही दूसरे भाग में जा सकेंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी को अपना एडमिट कार्ड व फोटो पहचान पत्र लेकर परीक्षा केन्द्र पहुंचना होगा। यह परीक्षा प्रोमेट्रिक के सहयोग से आयोजित की जाएगी।