पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Voting In 117 Seats In Sixth Phase Of Lok Sabha Polls Today

Live election blog : आज 12 राज्यों की 117 सीटों पर देश कर रहा मतदान

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्‍ली . आज गुरुवार को चुनाव के छठवां चरण था जिसमें 12 राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेश की 117 सीटों के लिए देश में रिकार्ड तोड़ मतदान हुआ है।

लोगों ने किया रिकार्ड मतदान

प. बंगाल में 82 फीसदी (6 सीट), तमिलनाडु 73 फीसदी (सभी 39 सीट), असम 77.05 फीसदी (6 सीट) के लिए भारी मतदान हुआ है। पुडुचेरी 82 लोकसभा सीट पर 82 फीसदी वोटिंग हुई है, जो पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में ज्‍यादा है।

यूपी, राजस्‍थान और मप्र में भी वोटिंग ज्‍यादा

इसी तरह से उप्र, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र और पुडुचेरी में भी लोकसभा चुनाव 2009 की तुलना में मतप्रतिशत बढ़ा है। छत्‍तीसगढ़ में 66 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

कहां कितने फीसदी हुई वोटिंग

तमिलनाडु : 73 फीसदी

महाराष्ट्र : 55.33 फीसदी

उत्तरप्रदेश : 58.58 फीसदी

मध्यप्रदेश : 64.4 फीसदी

बिहार : 60 फीसदी

छत्तीसगढ़ :66 फीसदी

असम : 77.05 फीसदी

प. बंगाल : 82 फीसदी

राजस्थान : 60 फीसदी

झारखंड : 63.4 फीसदी

जम्मू-कश्मीर : 28 फीसदी

पुडुचेरी : 82 फीसदी

6 चरणों में 349 सीटों पर मतदान पूरा हुआ

गुरुवार को चुनाव का छठवां चरण था, आज हुए मतदान में देश के मतदाताओं ने 117 सीटों पर मतदान किया है। इससे पहले पांच चरणों में 232 सीटों पर मतदान हो चुका है। इस तरह से अब तक देश में कुल 6 चरण में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इन 6 चरणों में 349 सीटों पर मतदान हो चुका है।

पांच राज्‍य चुनावी सरगर्मी से मुक्‍त हुए

गुरुवार छठवें चरण मतदान समाप्‍त हो चुका है और इसके साथ ही मप्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड की सभी सीटों के लिए मतदान पूरा हो चुका है। इस तरह से ये राज्‍य अब चुनावी सरगर्मी से मुक्त हो जाएंगे।

झारखंड: नक्‍सलियों ने बारूदी सुरंग से उड़ाई पोलिंग पार्टी की बस, सात की मौत

झारखंड के दुमका जिले में नक्सलियों ने गुरुवार को मतदान के बाद ईवीएम लेकर लौट रही पोलिंग पार्टी की बस को बारूदी सुरंग से उड़ा दिया। इस हमले में सात लोगों की मौत हो गई और करीब दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

नक्सलियों ने पोलिंग पार्टी को तब निशाना बनाया जब वह शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के असना गांव से ईवीएम लेकर लौट रही थी। हमले के बाद पुलिस और नक्सलियों में मुठभेड़ शुरू हो गई।

जम्‍मू- कश्‍मीर : आंतकी हमला

कश्‍मीर के शोपिंया में चुनाव कर्मियों पर आतंकियो ने हमला किया जिसमें एक चुनाव अफसर की मौत हो गई तथा पांच अन्‍य लोग घायल हो गए।

आगे देखें : मतदान की लाइव तस्‍वीरें