पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Mod And Keshubhai In First Chapter Of Maths

मोदी और केशुभाई का उदाहरण देकर पढ़ाई जा रही है गणित

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अहमदाबाद। गुजरात में विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का उदाहरण देकर उत्तराधिकार का मतलब समझाया जा रहा है।











12वीं में विज्ञान संकाय की गणित की पुस्तक में इसका उदाहरण दिया गया है। यह किताब में पहला ही अध्याय है। डेढ़ दशक से अधिक समय से गुजरात की सत्ता की राजनीति दो नेताओं नरेन्द्र मोदी-केशुभाई पटेल के इर्द-गिर्द केंद्रित है।











गणित का यह पहला अध्याय संबंधों पर आधारित है। इसमें विद्यार्थियों को उत्तराधिकारी व पूववर्ती का मतलब केशूभाई और नरेन्द्र मोदी का नाम देकर समझाया गया है। अध्याय में बताया गया है कि केशुभाई को हटा कर नरेन्द्र मोदी मुख्यमंत्री बने थे। इसलिए मोदी केशुभाई के उत्तराधिकारी हुए। केशुभाई मोदी के पूर्ववर्ती हुए। यह पुस्तक गुजरात के पाठ्य पुस्तक मंडल द्वारा प्रकाशित है।











शहर के दीवान बल्लूभाई भाई स्कूल के प्रिंसीपल किरीट जोशी का इस बारे में कहना है कि सच तो यह है कि राजनीतिज्ञ नहीं चाहते कि कुछ ऐसा हो। पाठ्य पुस्तकें तैयार करते वक्त संयोजक सहित जिम्मेदार लोगों को सजगता बरतनी चाहिए कि ऐसा कुछ न जाए जिससे बच्चों के मन में किसी प्रकार की ग्रंथि पहले से बंध जाए।











पहले तैयार हो गई थीं पुस्तकें











गुजरात पाठ्यपुस्तक मंडल के कार्यकारी नियामक एचके पटेल ने इस बारे में टिप्पणी करने से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि मेरी मंडल में नियुक्ति से पहले पुस्तकें छप कर तैयार हो चुकी थीं। पुस्तकों में राजनीतिज्ञों का उल्लेख करना उचित है कि नहीं इस पर उन्होंने कहा कि मुझे कुछ नहीं कहना।












Related Articles:

PHOTOS: इस हफ्ते छाए रहे प्रणब, नित्य़ानंद, मोदी, वर्मा और लैला
मोदी से भारी नाराजगी: जोशी की भाजपा में वापसी करवा कर रहेंगे भागवत!
दिग्विजय सिंह ने मोदी की तुलना रावण से की
‘राजनीतिक आतंकवादी’ हैं मोदी : मोढवाडिया