पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रदेश में नए सत्र से पांच नए कॉलेज

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भिवानी. उच्चतर शिक्षा विभाग ने नए सत्र से भिवानी जिले के बहल, महेंद्रगढ़ के सतनाली, रोहतक के सांपला, सोनीपत के खरखौदा और कुरुक्षेत्र जिले के भिराण में कॉलेज खोलने का फैसला किया है। नए सत्र से इन कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
किराये के भवन में चलेंगे
खुद के भवन की व्यवस्था होने तक ये सभी कॉलेज किराये के भवनों में चलेंगे। बहल में शुरू होने वाले महिला कॉलेज की कक्षाएं आईटीआई भवन में लगेंगी जबकि सतनाली में शुरू होने वाले सरकारी कॉलेज के लिए वहां के गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल के आठ कमरों में व्यवस्था की जाएगी।
सांपला में खुलने वाले कॉलेज की कक्षाएं दीनबंधु सर छोटूराम पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट में लगेंगी। गवर्नमेंट कॉलेज खरखौदा की कक्षाएं आईटीआई भवन और भिराण गवर्नमेंट कॉलेज की कक्षाएं ट्रस्ट की ओर से दान किए गए भवन में लगेंगी।
प्रिंसिपल का अतिरिक्त कार्यभार, स्टाफ डेपुटेशन से
पांच कॉलेजों में व्यवस्था बनाने का जिम्मा अन्य सरकारी कॉलेजों के प्रिंसिपल को अतिरिक्त कार्यभार के रूप में दिया गया है। बहल कॉलेज के प्रिंसिपल का कार्यभार भिवानी गवर्नमेंट कॉलेज के प्रिंसिपल को दिया गया है। इसी तरह सतनाली कॉलेज के प्रिंसिपल का कार्यभार महेंद्रगढ़ गवर्नमेंट कॉलेज और सांपला कॉलेज के प्रिंसिपल की जिम्मेदारी सांपला महिला कॉलेज की प्रिंसिपल संभालेंगी।
खरखौदा कॉलेज के प्रिंसिपल का कार्यभार मुरथल महिला कॉलेज के प्रिंसिपल और भिराण कॉलेज के प्रिंसिपल का अतिरिक्त कार्यभार कैथल कॉलेज के प्रिंसिपल को दिया गया है। ये प्रिंसिपल अपने-अपने कॉलेज से पांचों कॉलेजों के लिए स्टाफ की व्यवस्था भी डेपुटेशन पर करेंगे।
फिलहाल सिर्फ बीए और बी.कॉम
पांचों कॉलेजों में शुरू में सिर्फ बीए और बी.कॉम कोर्स होंगे। बीए की दो यूनिट यानी 160 सीटें होंगी। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, ज्योग्राफी, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र व गणित विषय होंगे। कक्षा लगाने के लिए जरूरी फर्नीचर, बिजली, पानी व दूसरी व्यवस्थाएं करने के लिए पांच लाख रुपए की ग्रांट मंजूर की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें