• Hindi News
  • Good News For Youth: An Abundance Of Jobs In Diffe

युवाओं के लिए खुशखबरी : प्रदेश के विभिन्न विभागों में नौकरियों की भरमार

10 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

शिमला. विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार ने बेरोजगारों के लिए नौकरियों का पिटारा खोल दिया है। मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न विभागों में 567 पद भरने की घोषणा की। इसके अलावा अस्पतालों में आरकेएस (रोगी कल्याण समितियों) के तहत काम करने वाले 1591 कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग में अनुबंध आधार पर नियुक्ति करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल की बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अलावा स्वास्थ्य विभाग के लिए सरकार ने बड़े फैसले लिए।





आरकेएस में तीन साल वाले अनुबंध दायरे में



कैबिनेट में रोगी कल्याण समितियों के तहत काम करने वाले 1591 कर्मचारियों के लिए अनुबंध कर्मियों की सेवाओं को नियमित करने के लिए नीति अपनाने की स्वीकृति प्रदान की गई। इसके लिए आरकेएस रोजगार के तौर पर तीन साल की सेवा पूरी करने पर ऐसे सभी कर्मचारियों को सरकारी अनुबंध कर्मचारियों में परिवर्तित किया जाएगा।





इसके बाद सरकारी अनुबंध में आने के बाद 6 साल की अनुबंध सेवाओं के बाद कार्मिक विभाग की नीति के अनुसार सभी कर्मचारी नियमितिकरण के लिए पात्र होंगे। वही आरकेएस कर्मी परिवर्तन की इस सुविधा के पात्र होंगे, जो निर्धारित प्रक्रिया से नियुक्त होंगे।



हेल्थ में 348 भर्तियां



ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए रोगी कल्याण समितियों के तहत अनुबंध आधार पर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के 112 पद भरे जाएंगे। अस्पतालों में रोगियों की बेहतर देखभाल हो सके, इसके लिए कैबिनेट ने 236 स्टाफ नर्सो व स्वास्थ्य अधिकारियों के 48 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की।



आंगनवाड़ी केंद्र खुलेंगे



मंत्रिमंडल ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में 171 मिनी आंगनवाड़ी केंद्र खोलने का निर्णय लिया। इसके अतिरिक्त प्रदेश में पात्र सिलाई अध्यापिकाओं की नियुक्ति कर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के उपलब्ध खाली पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की। यह भर्तियों भी जल्द की जाएंगी।