पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • 1300 JBT Will Soon Recruited, The Green Signal From The The Chief Minister

जल्द होगी 1300 जेबीटी की भर्ती, मुख्यमंत्री की ओर से है हरी झंडी

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जेबीटी के 1308 पद जल्द भरे जाएंगे। सरकार की तरफ से भर्ती मार्च के बाद शुरू हो सकती है। अब तक प्रदेश में वर्ष, 2008-10 के बैच को नौकरी का इंतजार है।
प्रदेश में जेबीटी के 1308 पदों को भरने की सरकार ने सितंबर, 2012 में ही अनुमति दे दी थी, मगर बाद में मामला कोर्ट में जाने के कारण लंबित पड़ गया। सत्ता परिवर्तन के बाद जब जेबीटी प्रशिक्षुओं ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के सामने यह मामला उठाया, तो उन्होंने भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने का आश्वासन दिया था।
इसलिए रुकी है भर्ती
जेबीटी की भर्ती प्रक्रिया प्रशिक्षुओं के कोर्ट में जाने के कारण अटकी। पहले जब पूर्व सरकार ने कांट्रेक्ट पर नौकरी देने के लिए हामी भरी थी, तो प्रशिक्षुओं ने नियमित नौकरी देने की मांग रखी। इसके बाद में जब प्रशिक्षु कांट्रेक्ट पर नौकरी लेने के लिए तैयार हुए तो उस समय आरटीई एक्ट के तहत टीईटी की शर्त जोड़े जाने से मामले ने फिर से विवादों में घिर गया।
मुख्यमंत्री से मिले
जेबीटी प्रशिक्षुओं ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से शनिवार को मनाली में मिलकर अपना पक्ष सामने रखा। हिमाचल प्रदेश जेबीटी प्रशिक्षु संघ के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रमोहन नेगी के अनुसार मुख्यमंत्री ने खाली पदों को भरे जाने का आश्वासन दिया है। पूर्व सरकार के समय जेबीटी प्रशिक्षुओं को मासिक 8,910 रुपए देना तय किए गए थे। अब नई भर्ती भी इसी नियम के अनुसार होने की संभावना है।
बंद स्कूल खुलने से आस
पूर्व सरकार की तरफ से बंद किए 149 स्कूलों को फिर से चालू करने से नई भर्ती करनी अनिवार्य है। इसमें 34 बंद किए प्राइमरी स्कूल भी खोले जा रहे हैं। खाली पदों की संख्या 1500 के करीब है।
प्रदेश में इस समय करीब 2300 प्रशिक्षु जेबीटी का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। इसमें से करीब 1300 ने टीईटी परीक्षा पास की है।
सरकार के निर्देशानुसार होगी भर्ती : शर्मा
एलिमेंटरी शिक्षा विभाग के निदेशक एचआर शर्मा के अनुसार सरकार के निर्देशानुसार नई भर्ती होगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल जेबीटी भर्ती से संबंधित मामला कोर्ट में विचाराधीन है। इस मामले के सुलझते ही भर्ती प्रक्रिया आरंभ होगी।