पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Algeria Plane Crash Kills 77 But 1 Man Survives

अल्जीरिया विमान हादसे में 77 लोगों की मौत, सामने आई पहली तस्वीरें

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अल्जीयर्स। अफ्रीकी देश अल्जीरिया के पूर्वी इलाके में सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना में 77 लोगों की मौत हो गई है। विमान में सैन्यकर्मी और उनके परिजन सवार थे। इस हादसे को देश मे पिछले दस सालों के दौरान सबसे भीषण विमान दुर्घटना बताया जा रहा है।
रक्षा मंत्रालय ने विमान हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन कर दिया है। मंत्रालय ने हादसे की पुष्टि करते हुए कहा कि विमान में चालक दल के चार सदस्यों सहित 78 लोग सवार थे।
एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि ने कहा कि खराब मौसम से सेना का यह विमान पहाड़ से टकरा कर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमे 77 लोग मारे गए है। बताया जा रहा है कि विमान में सवार केवल एक यात्री जिंदा बचा है। पहाड़ से टकराने के बाद विमान में जर्बदस्त विस्फोट हुआ। यात्रियों के शव बुरी तरह झुलस गए हैं जिससे उन्हें पहचानने में मुश्किल हो रही है।
अल्जीरिया सेना के अधिकारी कर्नल लेहमादी बाउगुरेन ने बताया कि सेना का मालवाहक हर्क्यूलस सी 130 तमनारासेट से पूर्वी शहर कान्सटेनटाइन जाते समय खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह विमान राजधानी अल्जीयर्स से 500 किलोमीटर दूर औम अल बौअबी प्रांत में माउंट फोर्टास से टकरा गया। इससे पहले मिली खबरों में कहा गया था कि विमान में सवार सभी 103 लोग मारे गए थे। राहत और बचावकर्मी दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबा के पास पहुच गए है और राहत कार्य तेज कर दिए गए हैं।
हादसे में एक सैनिक जिंदा बचा है, जो बुरी तरह घायल है। एकमात्र जिंदा बचे सैनिक को अल्जीयर्स के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। एक रिटायर्ड इंटेलीजेंस ऑफिसर ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि जीवित बचे शख्स के सिर में गंभीर चोटें लगी हैं। बेहोशी में होने के कारण उसकी पहचान मालूम नहीं चली है।
अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्दुलअजीज बूटाफ्लिका ने विमान हादसे के बाद देश में बुधवार से दो दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। गौरतलब है कि विमान के दुर्घटना वाले इस इलाके में पिछले कई दिन से भारी बर्फबारी हो रही थी और तेज हवाएं चल रही थीं। सेना और पुलिस बल राहत एवं बचाव कार्य में तेजी से अंजाम दे रहे है।
आगे की स्लाइड्स में देखिए घटना की पहली तस्वीरें...
अंतरराष्ट्रीय जगत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। आप हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं। यहां क्लिक करके डाउनलोड करें हमारी मोबाइल एप्लीकेशन।