पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Bulgaria In Turmoil As Prime Minister Resigns After Violent Protests

पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों को पीटने पर बुल्गारिया के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बुल्गारिया के प्रधानमंत्री बोयको बोरिसोव ने बुद्धवार को इस्तीफा दे दिया। बुल्गारिया यूरोपीय संघ का सबसे गरीब देश है। उन्होंने यह कदम प्रदर्शनकारियों पर हुए लाठी चार्ज के बाद उठाया। प्रधानमंत्री का कहना है, “जिस देश में पुलिस जनता की रक्षा करने के बजाय उस पर अत्याचार करती है, उस देश का प्रधानमंत्री मुझे नहीं रहना है।” बुल्गारिया में बिजली की बढ़ी दरों के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए थे और जब इस भीड़ ने उग्र रूप ले लिया तो उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया। यह मंगलवार की घटना है। इसमें करीब 14 लोग घायल हो गए थे।
बुल्गारिया में जुलाई में संसदीय चुनाव होने हैं। बोरिसोव 2009 में सत्ता में आए थे, लेकिन 2012 में उनका समर्थन तब कम हो गया जब उन्होंने दूसरा परमाणु बिजलीघर बनाने की योजना छोड़ दी। बोरिसोव ने अपने चार साल के कार्यकाल में जनता के हित में काम करने का दावा किया है, लेकिन पुलिस द्वारा जनता के साथ किए गए इस दुर्व्यवहार से वह काफी खफा हैं। बोरिसोव ने जनता के आक्रोश को कम करने के लिए पहले वित्त मंत्री को भी बर्खास्त कर दिया था।
उन्होंने बिजली की बढ़ी कीमतों को कम करने के लिए विदेशी कंपनियों के प्रति कड़ा रुख भी अपनाया, पर कोई फायदा नहीं हुआ। पुलिस द्वारा किए गए इस दुर्व्यवहार से खफा हो बोरिसोव ने बुद्धवार को इस्तीफा दे दिया। इसे किसी भी प्रधानमंत्री द्वारा उठाया गया एक बड़ा कदम माना जा रहा है, क्योंकि भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे यूरोप के कई देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने इस्तीफा दिया भी है तो मजबूरी में। ऐसे में बोरिसोव ने एक उदाहरण पेश किया है।
कुछ राजनीतिक टिप्पणीकार इसे बोरिसोव को पॉपुलिस्ट कदम मान रहे हैं, क्योंकि यह तय है कि चुनावों में बोरिसोव फिर से जीत हासिल नहीं कर सकते। वैसे, इस्तीफा देकर उन्होंने अपने लिए सहानुभूति का माहौल जरूर बना लिया है।