• Hindi News
  • Hindi To Be Taught In Australian Schools

ऑस्ट्रेलिया के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी हिंदी

10 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

मेलबोर्न. ऑस्ट्रेलिया के स्कूलों में हिंदी और अन्य प्रमुख एशियाई भाषाएं पढ़ाई जाएंगी। भारत और अन्य एशियाई देशों से संबंध मजबूत बनाने के लिए यह रणनीति तय की गई है। प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड ने एशियन सेंचुरी व्हाइट पेपर जारी करते हुए इसकी घोषणा की।


गिलार्ड ने कहा कि शुरुआत स्कूलों, प्रशिक्षण केंद्रों से करना होगी। हरेक स्कूल एशिया के किसी स्कूल के साथ जुड़ेगा और एक प्रमुख एशियाई भाषा हिंदी, मंदारिन, जापानी या इंडोनेशियन सीखने की पहल करेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने की कोशिश करना होगी। अब पहले जैसा नहीं चलेगा।


गिलार्ड ने कहा कि इस सदी में एशिया के बड़ी ताकत बनने की संभावना है। विश्व में यह क्षेत्र नेतृत्व की भूमिका में होगा।
हाल में भारत की यात्रा से लौटीं गिलार्ड ने कहा कि एशिया को रोका नहीं जा सकेगा। योजना में एशिया से संबंधों को और मजबूत बनाने की बात है, जिससे कि 2025 तक ऑस्ट्रेलिया दुनिया के दस दौलतमंद देशों में आ सके। अभी वह 13वें स्थान पर है।


गिलार्ड ने कहा कि 2025 तक एशिया में विश्व का सबसे बड़ा मध्यम वर्ग होगा। यह ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी बात है। एशिया से अपने आर्थिक संबंधों के बारे में हमें गहराई से सोचना चाहिए। इसे हम अधिक कुशल और अधिक वेतन वाले ऑस्ट्रेलिया का नया बाजार बना सकते हैं।