• Hindi News
  • Italy's Youngest ever PM Matteo Renzi Sworn In

मत्तेओ रेंजी बने इटली के सबसे युवा प्रधानमंत्री

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

रोम. तीन दिन तक चली रायशुमारी के बाद मत्तेओ रेंजी इटली के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। वह इटली के अब तक के सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने राष्ट्रपति जॉर्जियो नेपोलिटैनो को अपने मंत्रियों की सूची भेज दी है।

रेंजी की नई गठबंधन सरकार में 16 मंत्री शामिल हैं, जिनमें महिलाओं की भी बराबरी की हिस्सेदारी रखी गई है। इसके अलावा कैबिनेट में ज्यादातर युवाओं को मौका दिया गया है। नई कैबिनेट की औसत उम्र 47.8 साल है। यानि यह अब तक की सबसे युवा कैबिनेट है।

रेंजी ने नेपोलिटैनो के साथ बातचीत के बाद कहा, "मैं नई सरकार और राष्ट्रपति से ठोस जवाबदेही की अपेक्षा कर रही इटली की जनता का विश्वास जीतने की भरसक कोशिश करूंगा।"

नेपोलिटैनो ने कहा कि मंत्रिमंडल में नए चेहरों को शामिल किया गया है। पहली बार मंत्री बनाए गए नए लोगों में रेंजी की छाप दिखाई देती है।

गौरतलब है, रेंजी ने कुछ दिन पहले कहा था कि मार्च में श्रम सुधारों की प्रक्रिया शुरू करने से पहले नए मतदान कानून और राजनीतिक प्रणाली को सरल बनाया जाएगा। लोक-प्रशासन में सुधार अप्रैल में और वित्तीय सुधार मई में शुरू किए जाएंगे।

राजनीतिक विश्लेषक मारियो कैलाब्रेसी का कहना है कि रेंजी युवा और ऊर्जावान हैं, लेकिन सरकार चलाने के अनुभव पर सवाल उठने लगते हैं। उन्होंने कहा कि रेंजी के सामने इटली को आर्थिक संकट से उबारने समेत कई चुनौतियां हैं।