पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Nostradamus Predicted Narendra Modi Will Become Prime Minister

450 साल पहले ही नास्त्रेदमस ने की थी भविष्यवाणी, 'नरेंद्र मोदी बनेंगे भारत के PM'

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इंटरनेशनल डेस्क। 2014 में कौन सी पार्टी सत्ता में आएगी? किस सक्रिय पार्टी का सफाया होगा? नरेंद्र मोदी ही 26 मई को पीएम पद की शपथ लेंगे, ये भविष्यवाणी आज से तकरीबन 500 साल पहले ही कर दी गई थी। यही नहीं, भविष्यवाणी में ये भी कहा गया है कि मोदी 20 साल तक केंद्र की सत्ता में बने रहेंगे। ये भविष्यवाणी किसी ऐसे-वैसे ने नहीं, बल्कि मशहूर फ्रेंच भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने की थी।
फेमस फ्रेंच कॉलमिनस्‍ट फ्रेंकोइस गॉटियर के मुताबिक, नास्त्रेदमस ने भारत में बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी की जीत की भविष्यवाणी कई सौ साल पहले कर दी थी। उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा, "एक मशहूर फ्रेंच स्कॉलर बैम्पेरल डे ला रोशफोकॉल्ट को एक पुराने संदूक में कुछ पुराने दस्तावेज मिले थे, जिसे उन्होंने 1876 में एक दुकानदार को बेच दिया था।"
बैम्परेल के मुताबिक, दस्तावेज लैटिन भाषा में लिखे गए थे और नास्त्रेदमस के ही थे। दस्तावोजों में दो पन्नों में लैटिन भाषा में कविताएं लिखी हुई हैं। गौरतलब है कि नास्त्रेदमस ने अपनी किताब में 'द प्रोफेसीज' में फ्रेंच रिवॉल्यूशन, परमाणु हमलों, एडोल्फ हिटलर और 9/11 हमले की भविष्यवाणी की थी, जो सच साबित हुईं।
कौन हैं फ्रेंकोइस गॉटियर?

फ्रेंकोइस गॉटियर का जन्म 1959 में पेरिस में हुआ था। 80 के दशक में उन्होंने विभिन्न प्रकाशनों के लिए भारत में फ्रीलांसिंग शुरू की। फिर जिनेवा आधारित पत्रिका 'Journal de Geneve' के लिए दक्षिण एशिया में बतौर करसपॉन्डेंट काम किया। इसके बाद यूरोप में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय अखबारों में से एक में सेवा दी। 1993 में वे फ्रांस के सबसे लोकप्रिय अखबार 'फिगारो' Figaro से जुड़े और आठ साल लगातार काम किया।
इस दौरान उन्होंने भारतीय समाचार पत्रों के लिए कॉलम लिखना भी शुरू किया। सबसे पहले उन्होंने ब्लिज बॉम्बे के लिखा, फिर हिन्दुस्तान टाइम्स और उसके बाद इंडियन एक्सप्रेस के लिए कॉलम लिखा। बहरहाल, फ्रेंकोइस पेरिस आधारित 'La Revue de l’Inde' में बतौर संपादक कार्यरत हैं। उन्होंने एक भारतीय से शादी की है।
ये किताबें लिखीं

पत्रकारिता के दौरान फ्रेंकोइस ने कई किताबें भी लिखी हैं। उनकी लिखा किताब 'Un autre Regard sur l’Inde' (Editions du Tricorne, Geneva-Paris) को तीन बार प्रिंट किया गया। इस किताब के लिए मई 2000 में फ्रांस के सबसे प्रतिष्ठित टीवी प्रोग्राम ‘Bouillon de Culture’ में आमंत्रित किया गया।
इसके अलावा उन्होंने 1999 में 'Arise O India', 2001 में 'A Western journalist on India', 2001 में ही 'India’s Self Denial', 2003 में 'Swami, moine hindou et PDG', 2003 में ही 'Sri Sri Ravi Shankar, a Guru of Joy', 2005 में 'La Caravane IntÈrieure', और 2008 में 'A New History of India' लिखी।
फ्रेंकोइस गॉटियर के ब्लॉग में नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों का विवरण

"Politicus Bharatus Janatus Indicus veni grandus est vingtus unus centurus – Congressus oublium est …।” मतलब, 21वीं सदी में भारत में भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आएगी और समय के साथ-साथ कांग्रेस का पतन होगा। “Politicus Bharatus Janatus Indicus veni grandus est para Indus cognisant Indica tum est… ।” मतलब, हिंदुत्वादी विचारधारा वाली भारतीय जनता पार्टी भारत के ज्यादातर हिस्सों का नेतृत्व करेगी। इसी तरह फ्रेंकोइस द्वारा की अनुवादित नास्त्रेदमस की अन्य भविष्यवाणियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हालांकि, इस बात की किसी आधार पर पुष्टि नहीं की जा सकती कि यह दस्तावेज नास्त्रेदमस ने ही लिखे हैं या नहीं। लेकिन फ्रेंकोइस गॉटियर के ब्लॉग के अलावा eternalcadence.wordpress.com पर भी इन भविष्यवाणियों का जिक्र किया गया है।
आगे की स्लाइड्स में जानें कौन थे नास्त्रेदमस और कौन सी भविष्यवाणी सच साबित हुईं...