पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Suicide Bomber Attacks Russia's Volgograd Train Station

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रूस के वॉल्गोग्राड शहर में रेलवे स्टेशन पर आत्मघाती हमला, 13 की मौत

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रूस के वोल्गाग्राद शहर में रविवार को रेलवे स्टेशन पर हुए आत्‍मघाती हमले में 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि 42 लोग घायल हो गए। धमाका रेलवे स्‍टेशन के प्रवेश द्वार पर हुआ, जहां एक महिला फिदायीन ने खुद को उड़ा लिया। इस हमले की जिम्‍मेदारी अभी तक किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है, लेकिन शक की सूई चेचन विद्रोहियों से जुड़ी 'ब्‍लैक विडो' पर है। 'ब्‍लैक विडो' से जुड़ी महिलाएं इससे पहले भी रूस में फिदायीन हमलों को अंजाम दे चुकी हैं। इस धमाके को रूस में अगले साल 6 से 23 फरवरी तक होने जा रहे 'सोची ओलंपिक्स' के लिहाज से बड़ा झटका माना जा रहा है। आपको बता दें कि चेचन विद्रोहियों ने रूस में ओलंपिक नहीं होने देने की चेतावनी दे रखी है। (देखें धमाके का वीडियो)
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सुरक्षा एजेंसियों को हमले की जांच और देश में सुरक्षा बढ़ाने के आदेश दिए हैं। किसी भी अन्य बड़ी घटना की आशंका को देखते हुए देश के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट्स और सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
बहरहाल, रॉयटर्स के अनुसार, रविवार को आत्मघाती हमलावर ने वोल्गाग्राद स्टेशन के एंट्री गेट पर स्थित मेटल डिटेक्टर के पास खुद को उड़ाया और पलभर में सबकुछ तहस-नहस हो गया। एक टेलीविजन फुटेज में धमाके के दौरान स्टेशन परिसर में धुएं का गुबार उठते हुए दिखाया। घटना के एक प्रत्यक्षदर्शी एलेक्‍जेंडर कोबल्याकोव ने टीवी चैनल रशिया-24 को बताया- धमाके की जगह पर खून से लथपथ लोग पड़े थे। वे मदद की गुहार लगा रहे थे, चिल्‍ला रहे थे।
घटना की जांच कर रहे एक रूसी जांच टीम के प्रवक्ता के मुताबिक, कुल 13 लोगों की मौत हुई है। हालांकि क्षेत्रीय गवर्नर के मुताबिक मरने वालों की संख्या 18 तक पहुंच गई है। रूसी स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्‍ता ओलेग सालागई के मुताबिक धमाके में 42 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को मेडिकल एंबुलेंस के जरिए इलाज के लिए मास्को ले जाया गया है।

आगे पढ़ें, पहले भी दहशतगर्दों के निशाने पर रहा है रूस

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें