पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Now The Moral Education Of The Students Read The T

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब नैतिक शिक्षा का भी पाठ पढ़ेंगे विद्यार्थी

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नागपुर। जैनाचार्य श्रीविजय रत्नसुंदर सूरीश्वरजी एवं राज्य के उच्च शिक्षा व ऊर्जा मंत्री राजेश टोपे की चर्चा ने रविवार को शैक्षणिक जगत को अमूल्य तोहफा दिया।







सामाजिक सरोकारों को समर्पित नैतिक शिक्षा को पाठच्यक्रम में शामिल करने की बात श्री टोपे को रास आई और उन्होंने इसे स्कूलों में लागू करने पर सहमति दे दी।







नैतिक शिक्षा का पाठच्यक्रम जैनाचार्य श्रीविजय रत्नसुंदर सूरीश्वरजी एवं उनके सहयोगी तैयार करेंगे। इसे स्कूलों में लागू करने के विषय में जो कमेटी बनेगी, उसमें आचार्य श्री एवं सरकार के प्रतिनिधि पाठच्यक्रम को अंतिम रूप प्रदान करेंगे।







दैनिक भास्कर की ओर से आयोजित ‘परिवार की नींव’ व्याख्यानमाला के पूर्व श्री टोपे ने आचार्य प्रवर से चर्चा की। आचार्य प्रवर ने युवाओं की आत्महत्या पर गहन चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा, विद्यार्थियों को स्कूल में ही मजबूत बनाना होगा। उनमें नैतिकता, संस्कार और आध्यात्मिक नींव का निर्माण करना होगा।







उन्होंने वर्तमान समय में विद्यार्थियों की दिशाहीनता पर गहन चिंता व्यक्त की। श्री टोपे ने स्वीकार किया कि वर्तमान समय में नैतिक शिक्षा के अभाव में किशोरों व युवाओं को सही दिशा नहीं मिल पा रही है। उन्होंने शीघ्र इसका निदान खोजने की बात कही।







इसके साथ यह माना जा रहा है कि निकट भविष्य में ऐसी शिक्षा विद्यार्थी पा सकेंगे जो उनके जीवन का आधार बनेगी। जिसमें धार्मिक शिक्षा और मान्यताओं का तो स्थान नहीं रहेगा, किंतु भारतीय संस्कृति, अध्यात्म और नैतिकता का समावेश रहेगा।







श्री टोपे ने इस पर गंभीरता से विचार कर इसे लागू करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर दैनिक भास्कर के प्रबंध संचालक सुमित अग्रवाल, संपादक मणिकांत सोनी, उपमहाप्रबंधक उमेश महतो, निखिल कुसुमगर सहित अनेक वरिष्ठजन उपस्थित थे।







किस पर, क्या बोले उच्च शिक्षा मंत्री राजेश टोपे







शिक्षा प्रणाली समेत अन्य मुद्दों पर रविवार को नागपुर दौरे पर आए उच्च शिक्षा मंत्री राजेश टोपे ने दैनिक भास्कर से विशेष चर्चा में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।







बिजली







मंत्री टोपे ने बताया कि राज्य को इस वर्ष बिजली कटौती से मुक्ति दिलाने के लिए बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि 2012 में राज्य को लोडशेडिंग मुक्त किया जाएगा। निजी की तुलना में सरकारी बिजलीघरों में उत्पादन हानि अधिक है। नियंत्रण का प्रयास किया जा रहा है।







ओवरबिलिंग







राज्य में बिजली उत्पादन 7000 मेगावाट है। अनुपातिक तौर पर यह उत्पादन 64 फीसदी है। उत्पादन क्षमता बढ़ाई जाएगी। बिजली आपूर्ति संबंधी अनियमितताएं दूर की जाएंगी, ओवरबिलिंग नहीं होने दी जाएगी और जिम्मेदारी संभालने के मामले में स्पैनको के विरुद्ध शिकायतों की जांच की जाएगी।







राजनीति







राजनीतिक मामलों पर चर्चा में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कार्यगति से संतुष्ट होने के कारण अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया। श्री पवार किसी भी कार्य को जल्द करने के पक्ष में रहते हैं। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि पृथ्वीराज चव्हाण को मुख्यमंत्री पद से हटाने के लिए किसी तरह का राजनीतिक दबाव नहीं रहा।



बांबे हाईकोर्ट ने दिए व्यापक स्तर की कमेटी बनाने के आदेश



राज्य सरकार ने वापस लिया असीम त्रिवेदी से देशद्रोह का आरोप



खामोश दहशत आवाज बुलंद, हुई पूरे थाने को बर्खास्त करने की मांग



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें