पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सहायक प्राध्यापकों के एक हजार पदों पर होगी भर्ती

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर। उच्च शिक्षा विभाग एक हजार सहायक प्राध्यापकों के पद भरने की तैयारी कर रहा है। 1992 के बाद पहली बार सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए भी पद निकल रहे हैं। विभाग ने लगभग 700 पद म.प्र. लोकसेवा आयोग को भेजे हैं जबकि 300 पद और भेजने की तैयारी कर रहा है। इसकी पुष्टि उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव जे.एन. कंसोटिया ने भी की है।



हाल ही में उच्च शिक्षा विभाग ने विभिन्न विषयों के लगभग 700 पद आयोग को भेजे थे। बाद में उसे कुछ और पद खाली होने की जानकारी मिली जिससे उसने एकसाथ सारी पोस्ट भरने का निर्णय लिया। अब करीब 300 पद वह आयोग को और भेजने वाला है। पद मिलने के बाद आयोग परीक्षा की तैयारी करेगा। आयोग के अनुसार वह प्रत्याशियों की संख्या के आधार पर परीक्षा लेगा।



यदि किसी विषय में 500 या उससे ज्यादा उम्मीदवार आते हैं तो लिखित परीक्षा लेकर चयन किया जाएगा। यदि इससे कम लोग आवेदन करते हैं तो सीधे साक्षात्कार लिए जा सकते हैं। आवेदन के लिए वे लोग ही पात्र रहेंगे जो किसी कॉलेज में पांच साल या उससे ज्यादा पढ़ाने का अनुभव रखते हैं। हालांकि इन मामलों पर अभी निर्णय होना बाकी है। आयोग की उच्च शिक्षा विभाग से उन शिक्षकों के संबंध में भी चर्चा चल रही है जो फिलहाल किसी न किसी सरकारी कॉलेज में संविदा या अतिथि शिक्षक के रूप में सेवा दे रहे हैं। ऐसे लोगों को पदस्थापना के लिए अलग से महत्व दिया जाए या नहीं इस पर भी फैसला होना है।



सितंबर में निकल सकता है विज्ञापन- आयोग के अनुसार यदि अगस्त मध्य तक भी बचे हुए पदों की जानकारी आ जाती है तो सितंबर में वह विज्ञापन जारी कर सकता है। जो पद निकलना हैं उसमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित, केमेस्ट्री, फिजिक्स, राजनीति शास्त्र, मनोविज्ञान, इतिहास, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, विधि आदि प्रमुख है।