• Hindi News
  • Bad News For Those Who Have Bikes And Cars

बाइक और कार रखने वालों के लिए आई बुरी खबर!

11 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. कार का प्रीमियम बढ़ाने के बाद बीमा नियामक ने निजी वाहन मालिकों को एक और झटका दिया है। अब निजी कार के लिए कम क्लेम मिलेगा। दरअसल, बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने अनिवार्य कटौती (कंपलसरी डिडक्टेबल) राशि 100 फीसदी तक बढ़ा दी है।



इरडा के एक आंतरिक सर्कुलर के मुताबिक, अब 1500 सीसी तक की निजी कार पर 1,००० रुपए तक का क्लेम नहीं मिलेगा। वहीं, 1500 सीसी से ज्यादा इंजन क्षमता वाली कार पर 2,००० तक का क्लेम नहीं मिलेगा।



इसी तरह दोपहिया वाहनों के लिए न्यूनतम क्लेम राशि अब 100 रुपए हो गई है। इरडा ने कंपलसरी डिडक्टेबल राशि में वृद्धि 10 साल बाद की है। यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2012 से प्रभावी हो गई है।



क्या है कंपलसरी डिडक्टेबल राशि



दरअसल यह वह न्यूनतम राशि है जिसे क्लेम करते समय वहन करना होता है। मसलन, अगर 1500 सीसी से कम इंजन क्षमता वाली कार है और आप 5००० का क्लेम करते हैं तो आपको 4००० रुपए का क्लेम ही मिलेगा। इसके अलावा इरडा ने वक्र्समेन कंपेनसेशन एक्ट के तहत बीमित वाहनों के ड्राइवरों, कंडक्टरों और कर्मचारियों के बीमा कवर के लिए प्रीमियम 25 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया है।



इरडा ने वर्ष 2011 के लिए मोटर बीमा कंपनियों का साल्वेंसी अनुपात 145 फीसदी तय किया है और बीमा कंपनियों को इसके लिए प्रोविजनिंग इसी वर्ष करनी होगी। इसका मतलब यह है कि बीमा कंपनियों को 100 रुपये के प्रीमियम पर 145 रुपये बतौर रिजर्व रखने होंगे।



वाहनों पर थर्ड पार्टी प्रीमियम भी अब ज्यादा



महंगाई के इस दौर में वाहनों का बीमा प्रीमियम भी बढ़ गया है। ऐसे में कारों, दोपहिया वाहनों और कॉमर्शियल वाहनों के मालिकों को अब से ज्यादा प्रीमियम अदा करना होगा। थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस की प्रीमियम दरों में 1 अप्रैल, 2012 से हुई 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी के चलते ही यह बोझ बढ़ा है।



बढ़ा बोझ



अब 1500 सीसी तक की निजी कार पर 1,००० रुपये तक का क्लेम नहीं मिलेगा

1500 सीसी से ज्यादा इंजन क्षमता वाली कार पर नहीं मिलेगा 2,००० रुपये तक का क्लेम

दोपहिया वाहनों के लिए न्यूनतम क्लेम राशि अब हो गई है 100 रुपये





वीडियो: पल भर में मिल सकती थी भयानक मौत, जरा देखिए तो...





छोटे हथियारों की घातक मार, सुन दंग रह जाएंगे जनाब!

वीडियो: बीवी घर में है अकेली, तो जरा इस हकीकत को देखिए!



पिज्जा-बर्गर और मैगी खाने वालों के उड़ जाएंगे होश

'जितनी दबाओ उतनी भड़कती है सेक्स करने की इच्छा'