पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराष्‍ट्र पुलिस की नजर में नफरत फैलाने वाले मिर्जा गालिब के शेर

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्‍ली. सुनने में थोड़ा अटपटा लगेगा, लेकिन यह सच है। महाराष्‍ट्र पुलिस का मानना है कि प्रतिबंधित संगठन सिमी के सदस्‍य अब मशहूर शायर मिर्जा गालिब से प्रेरणा ले रहे हैं। सिमी पर लगी पाबंदी जारी रखने के लिए महाराष्‍ट्र पुलिस की तरफ से अदालत में दायर कई हलफनामे इसके गवाह हैं।



‘डीएनए’ द्वारा हासिल ऐसे ही एक हलफनामे में सोलापुर के विजापुर नाका के इंस्‍पेक्‍टर शिवाजीराव ताम्‍ब्रे ने सिमी को खतरनाक करार देने का सबूत देते हुए गालिब का एक शेर लिखा है, ‘मौजे खून सर से गुजर ही क्‍यों ना जाए, आस्‍ताने यार से उठ जाएं काया।



हलफनामे में गालिब के इस शेर को मराठी में लिखा गया है जिसमें खून-खराबा और नफरत फैलाने की बात की गई है। हालांकि जामिया मिलिया इस्‍लामिया के उर्दू विभाग के प्रमुख खालिद महमूद इसका अलग मतलब निकालते हैं। उन्‍होंने कहा कि इन लाइनों का सकारात्‍मक मतलब है, ‘चाहे कुछ भी हो जाए, हम अपनी जमीन नहीं छोड़ेंगे चाहे हमारे सिर क्‍यों धड़ से अलग कर दिए जाएं।’



हालांकि मामला यहीं खत्‍म नहीं होता। पुलिस ने सिमी पर पाबंदी के पक्ष में एक के बाद एक हलफनामा दायर किया। पुलिस के मुताबिक सिमी का मकसद महाराष्‍ट्र को भारत से अगल-थलग करना है। इस तरह यह संगठन देश की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरनाक है। पुलिस ने अपनी दलील के पक्ष में अदालत को कोई ठोस सबूत तो नहीं दिया बल्कि अपनी बात को सही ठहराने के लिए कहा कि सिमी के आतंक के लिए गालिब की शायरी ही जिम्‍मेदार है।



यह वही महाराष्‍ट्र पुलिस है, जिस पर आरोप है कि उसने मुंबई हमले के गुनहगार अजमल कसाब की सुविधा के लिए अवैध तरीके से कई रसोइयों की तैनाती कर दी।





केवल महाराष्‍ट्र पुलिस ही नहीं बल्कि आंध्र प्रदेश की पुलिस ने भी सिमी पर बैन जारी रखने की अजीब वजह बताई है। हैदराबाद में सैदाबाद पुलिस स्‍टेशन के इंस्‍पेक्‍टर पी देवेंद्र ने एक हलफनामे में कहा है कि शहर और सूबे के अन्‍य हिस्‍सों में सिमी की गतिविधियां जारी हैं और इन्‍हें पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई सहित आठ संगठनों का समर्थन मिल रहा है।


Related Articles:
कानून को ठेंगा दिखा कर कसाब की सेवा में लगा दिए सात बावर्ची
चीन ने बढ़ाई चिंता, पर सरकार ने सेनाध्‍यक्ष को बताया 'झूठ'
राजस्‍थान: भंवरी के लपेटे में आए मुख्‍यमंत्री गहलोत, कोर्ट में अर्जी



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें