पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • India 'watchful' Of China's Rising Military Profile: Mod

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चीन ने बढ़ाई चिंता, पर सरकार ने सेनाध्‍यक्ष को बताया 'झूठ'

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को 2011-12 सालाना रिपोर्ट जारी की। इसमें दावा किया गया है कि तीनों सेनाएं किसी भी परिस्थिति से निपटने को तैयार हैं। हालांकि, हाल ही में सेना अध्यक्ष जनरल वीके सिंह देश की सैन्य तैयारियों और साजो-सामान को लेकर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर चिंता जता चुके हैं।







रक्षा मंत्रालय ताजा रिपोर्ट में चीन और पाकिस्तान पर चिंता जताई गई है। इसके अनुसार पाकिस्तान में आतंकी संगठनों की बेलगाम गतिविधियां जारी हैं। इससे वह भारत के लिए चिंता का कारण है। चीन ने भारत के खिलाफ जमीनी ताकत काफी बढ़ा ली है। तिब्बत और झिनझियांग प्रांत में उसने अपनी सैन्य शक्ति सुधारी है। उसकी सैन्य संचालन क्षमता और सामरिक लचीलापन बढ़ गया है। चीन, भारत को चारों ओर से घेर रहा है। भारत के पड़ोस में उसके कदम लगातार बढ़ रहे हैं। वह राजनीतिक, सैन्य और आॢथक सहयोग की सक्रिय कूटनीति का सहारा ले रहा है।





चीन की लगातार बढ़ रही सैन्य ताकत पर चिंता जाहिर करते हुए भारतीय रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भारत के खिलाफ लगातार बढ़ रही चीन की ताकत पर भारत नजर रखे हुए है और इसे लेकर सतर्क है।




अपनी वार्षिक रिपोर्ट में रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान भारत के लिए अभी भी चिंता का विषय है क्योंकि वहां से अभी भी आतंकी गतिविधियां चल रही हैं।







गोला-बारूद कम, फिर भी है दम!







> रिपोर्ट में कहा गया है कि सेना की एयर डिफेंस कोर अपनी तोपों और मिसाइल प्रणालियों को उन्नत बनाने की दिशा में बड़े कदम उठा रही है।



> आकाश मिसाइलों की खरीद का सौदा हो चुका है। सेल्फ प्रॉपेल्ड मिसाइल प्रणाली और एल-70 गन को उन्नत बनाने का काम प्रगति पर है।



> तोपखाने का मुख्य जोर निगरानी और फायर पावर क्षमताओं पर है। पिनाका रेजिमेंट्स का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। 155 एमएम तोपों की खरीदारी की जा रही है।




Related Articles:

सेना की तैयारी पर सेना प्रमुखों से जवाबतलब
कुछ अफसर दे रहे विवादों को बढ़ावा : सेना अध्यक्ष
सेना प्रमुख का नया खुलासा, कुछ अफसर दे रहे विवादों को हवा
\'सरकार व सेना के बीच जारी विवाद में है विदेशी कंपनियों का हाथ\'




आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें