पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन अटेंडेंस सिस्टम शुरू होगा

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
होशियारपुर/जालंधर. सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और कर्मचारियों की हाजिरी पूरा समय यकीनी बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने एक नया प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसके तहत शिक्षकों को स्कूल आने (इनकमिंग) और छुट्टी के बाद जाने की (आउटगोइंग) अटेंडेंस ऑनलाइन लगानी होगी।
यही नहीं स्कूल समय में हर आधे घंटे बाद हाजिरी को अपडेट भी करना होगा। विभाग ने वेबसाइट पर इस संबंधी डाटा डाल दिया है। वेबसाइट पर अफसरों की पूरी नजर रहेगी। अगर कोई भी अध्यापक या कर्मचारी स्कूल टाइम में बाहर गया, स्कूल लेट पहुंचा या जल्दी छुट्टी कर घर गया तो इसका पता चल जाएगा।
विभाग ने इस संबंधी आदेश सभी जिलों के डीईओ को दे दिए हैं। अक्टूबर माह में ही यह प्रोजेक्ट लागू होने की संभावना है। विभाग ने कई स्कूलों में अध्यापकों की फरलो मारने की शिकायतों पर ही यह कदम उठाया है। विभाग ने इससे पहले फरलो रोकने के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम शुरू किया था जो कामयाब नहीं हो पाया।
कागज की बजाए मेल से सूचना मंगवाने के निर्देश : उधर शिक्षा विभाग ने कागज और मेन पावर के समय की बर्बादी रोकने के लिए शिक्षा अधिकारियों को सख्त आदेश दिए हैं कि वे ई-मेल से ही सारी जानकारियां मंगवाएं।