पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Process Starts, 40 Thousand Teachers Get Promotion

प्रक्रिया शुरू, 40 हजार शिक्षकों को मिलेगी पदोन्नति

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर.शिक्षा विभाग में पांच साल से अटकी पदोन्नति प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। विभाग में सभी श्रेणियों के करीब 40 हजार से ज्यादा शिक्षकों को नए साल में पदोन्नति का तोहफा मिलेगा। इस प्रक्रिया के पूरे होते ही बड़ी संख्या में विषयाध्यापक और संस्था प्रधानों के खाली पद भी भरे जाएंगे। पदोन्नत होने वाले तृतीय श्रेणी शिक्षकों को संभाग में खाली जगहों पर लगाया जाएगा। सर्वाधिक तृतीय श्रेणी के शिक्षक पदोन्नत होंगे।
विभिन्न जिलों में शिक्षाधिकारी कार्यालयों की ओर से अलग-अलग वरिष्ठता सूचियां जारी कर इन पर आपत्तियां मांगी जा रही हैं। विभाग ने 31 मार्च तक सभी स्तर पर विभागीय डीपीसी पूरी करने का कैलेंडर तैयार किया है। पदोन्नति प्रक्रिया के शुरुआती दौर में जिला शिक्षा अधिकारी से एडिशनल डायरेक्टर के पदों पर पदोन्नतियां होंगी। इसके बाद प्रिंसिपल, हैडमास्टर, व्याख्याता, सैकंड ग्रेड शिक्षकों की पदोन्नतियां होंगी।
जयपुर के शिक्षा उपनिदेशक एस.सी. मीणा का कहना है कि वे जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरा करने की तैयारियों में लगे हैं। जयपुर संभाग की सूचियों को अगले माह की शुरुआत तक जारी करने की योजना बनाई गई है।
खाली पदों पर भर्तियों का रास्ता भी साफ होगा :
सबसे बड़े शिक्षा विभाग में पदोन्नति प्रक्रिया पूरी होने के बाद खाली पदों के अनुपात में भर्तियों का भी रास्ता साफ होगा। फिलहाल राज्य में बड़ी संख्या में स्कूलों में संस्थाप्रधानों के पद खाली हैं और कार्य व्यवस्था के मार्फत काम चलाया जा रहा है। प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री महेंद्र पांडे ने विभाग से पूरी पदोन्नति प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ पूरा करने की मांग की है ताकि न्यायिक प्रकरण न बने।
राजस्थान पंचायतीराज कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष मूलचंद गुर्जर और प्रवक्ता नारायण सिंह का कहना है विभाग इस प्रक्रिया को जितना जल्द पूरा करेगी, मौजूदा शिक्षा सत्र के शेष समय में ही दूरस्थ क्षेत्रों में खाली पदों को भरा जा सकेगा।