• Hindi News
  • Raj. University: Incorrect Coding Form Hundreds Of Canceled

राज. यूनिवर्सिटी: गलत कोडिंग से निरस्त हुए सैकड़ों फार्म

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर.राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन परीक्षा आवेदन प्रक्रिया में विद्यार्थियों के गलत विषय कोड जेनरेट होने के मामले सामने आए हैं। इससे सैकड़ों रेगुलर कॉलेज छात्रों के फॉर्म निरस्त हो चुके हैं और उनको दोबारा आवेदन करना पड़ रहा है। अकेले कनोडिया कॉलेज में 200 से अधिक छात्राओं से नए सिरे यानी नए आईडी नंबर से दोबारा फॉर्म भरवाया जा चुका है।
छात्राओं का कहना है कि उन्होंने रेगुलर प्रोसेस फॉलो करते हुए फॉर्म भरा था। ऐसे में तीन विषयों के कोड सही थे और दो-तीन के गलत हो गए। अगर वे गलत प्रक्रिया अपनाते तो सभी विषय के कोड कोड गलत मिले हैं। अधिकतर मामले बीकॉम थर्ड ईयर में सामने आए हैं।
> परीक्षा नियंत्रक डॉ.पीएल रैगर से बातचीत
फॉर्म डाउनलोड के समय गलत विषय कोड जेनरेट हो रहे हैं?
इस तरह के मामले मेरी जानकारड्डी में नहीं हैं। छात्र आवेदन भरने से पहले विषय कोड की सही जानकारी करने के बाद ही फॉर्म भरें।
कभी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन आईडी जनरेट करने में समस्या आ रही है और कभी फार्म डाउन लोड नहीं हो रहे हैं, ऐसा क्यों?
सॉफ्टवेयर एक दिन में एक लाख आवेदन स्वीकार करने की क्षमता रखता है और एक क्लिक पर एक ही आवेदन का रजिस्ट्रेशन होता है। मेरा मानना है कि किसी भी अभ्यर्थी को 10-15 मिनट से अधिक समय नहीं लगना चाहिए। ध्यान से आवेदन करेंगे तो समस्या भी नहीं आएगी।
कितने आवेदन आए हैं?
सवा तीन लाख के आसपास ।
कितने आवेदनों में गलत एंट्रियां होंगी?
कॉलेज और संबंधित केंद्र आवेदन की जांच करते हैं, जो गलती मिलती है, उसे ठीक करके हमारे पास डाटा भिजवाएंगे। फिर गलतियां या कमियां सामने नहीं आएंगी।