पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रेड सेकण्ड शिक्षक भर्ती:'गणित, सामा.विज्ञान का संशोधित परिणाम जारी करें'

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर.हाईकोर्ट ने द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में सामाजिक विज्ञान व गणित विषय में विवादित प्रश्नों के मामले में आरपीएससी को निर्देश दिए हैं कि विशेषज्ञ कमेटी की राय पर संशोधित परिणाम जारी कर एक महीने में वरीयता सूची बनाएं और नियुक्ति दें। न्यायाधीश एम.एन. भंडारी ने यह आदेश राकेश कुमार व अन्य की याचिका पर दिया।
अदालत ने कहा कि पहली व दूसरी विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट में विरोधाभास था, इसलिए यह मामला तीसरी विशेषज्ञ कमेटी को दिया गया। कमेटी ने सामान्य ज्ञान व विज्ञान विषय सहित गणित व सामाजिक विज्ञान विषयों के कुल 22 प्रश्नों को विवादित माना था। इनमें से 12 प्रश्नों को हटाने योग्य माना।
ऐसे में आरपीएससी उत्तर कुंजी में आवश्यक बदलाव कर संशोधित परिणाम जारी करे और योग्य अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे। अदालत ने कहा कि सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान का पेपर सभी विषयों में कॉमन था। इस विषय के प्रश्नों में भी संशोधन हुआ है। इससे अन्य विषयों का परिणाम भी प्रभावित होगा। ऐसे में अन्य विषयों के पदस्थापित अभ्यर्थियों को हटाया नहीं जाए और नए संशोधन के दायरे में आ रहे व्यक्ति को भी नियुक्ति का अधिकारी माना जाए।
अदालत ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों को आपत्ति हो उन्हें आरपीएससी कम्प्यूटर में सुरक्षित उनकी ओएमआर शीट दिखाए। इस मामले में हाईकोर्ट ने 5 अक्टूबर को द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की सामाजिक विज्ञान व गणित विषय में नियुक्तियों पर अंतरिम रोक लगा दी थी।
आरपीएससी को हिदायत
अदालत ने आरपीएससी को कहा कि आगामी परीक्षाओं में पेपर सेटर से उत्तर कुंजी भी लें। जिन उत्तरों को उसने सही माना है, उसके प्रमाणित करने वाली पाठ्य सामग्री का ब्यौरा भी लें।
हेडमास्टर भर्ती में नियमानुसार दें आरक्षण
हाईकोर्ट ने हेडमास्टर भर्ती में विधवाओं व तलाकशुदा महिलाओं को ज्यादा आरक्षण देने के मामले में सरकार को निर्देश दिया कि वह 24 नवंबर, 11 की अधिसूचना के अनुसार ही उन्हें तय आरक्षण दे। न्यायाधीश एम.एन. भंडारी ने यह आदेश ज्योति शर्मा व अन्य की याचिकाओं पर दिया।
अदालत ने कहा कि महिलाओं की श्रेणी में तीस फीसदी आरक्षण में से ही विधवा व तलाकशुदा महिलाओं को 8 व 2% आरक्षण का लाभ दिया जाए न कि अलग से। याचिकाओं में कहा कि हेडमास्टर भर्ती में महिलाओं को कुल 30% आरक्षण देय है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें