• Hindi News
  • See You In The New Academic Year 19 Thousand Third Class Teacher

नए शिक्षा सत्र में मिलेंगे 19 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षक

10 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर.राज्य के सरकारी स्कूलों को 19 हजार तृतीय श्रेणी के शिक्षक अब नए शिक्षा सत्र में ही मिल पाएंगे। भर्ती प्रक्रिया के दूसरे चरण को लेकर अब तक शिक्षा और पंचायतीराज विभाग की ओर से इस मामले में किसी प्रकार की तैयारी नहीं है।
यदि अगले चार-पांच माह में भर्ती परीक्षा कर भी ली जाती है तो इनकी नियुक्तियां नए सत्र से पहले संभव नहीं हो पाएंगी। फिलहाल विभाग 41 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भी सभी नियुक्तियां नहीं कर पाया है।
राज्य के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में पहले चरण की भर्ती के बाद करीब 25 हजार पद रिक्त हैं। इन पदों को 19 हजार शिक्षकों की भर्तियां कर काफी हद तक पूरा करने की योजना है।
ये शिक्षक ग्रामीण क्षेत्रों के उन स्कूलों में लगाने की योजना है, जो या तो एकल शिक्षक हैं अथवा जिनमें लंबे समय से पद रिक्त हैं। विभाग को तृतीय श्रेणी के 41 हजार पदों की भर्ती प्रक्रिया में ही करीब डेढ़ साल से ज्यादा का समय लग गया। ऐसे में शेष नियुक्तियां मौजूदा सत्र में संभव नहीं हैं।
अधिकारियों का कहना है कि इन भर्तियों का हाल-फिलहाल होना मुश्किल है। यह भी तय नहीं कि ये पंचायतीराज विभाग के मार्फत की जाएंगी या राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से। शिक्षा विभाग को पहले फेज की भर्तियां पूरी होने के बाद नए सिरे से रोस्टर भी तैयार करना पड़ेगा।
'विभाग चाहता है कि भर्तियां जल्दी हों, लेकिन फिलहाल इस बारे में ठोस रूप से कुछ तय नहीं। कुछ देरी जरूर होगी, लेकिन भर्तियां जरूर होंगी।'
-बृजकिशोर शर्मा, शिक्षामंत्री स्कूल शिक्षा