पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Third Class Teacher Recruitment Examination: Each

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा: अब हर विषय का होगा अलग पेपर

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जिलेवार आबंटित पदों के हिसाब से आठ विषयों के पेपर तैयार करवाए जाएंगे, विषय चयन को लेकर आवेदकों का असमंजस दूर

जयपुर.तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में परीक्षार्थियों को विषयवार पेपर दिए जाएंगे। कक्षा 6 से 8 तक की लेवल द्वितीय परीक्षा में आवेदक को वह प्रश्न-पत्र दिया जाएगा जिस विषय के लिए उसने आवेदन किया है। जिलेवार आबंटित पदों के हिसाब से 8 विषयों के पेपर तैयार कराए जाएंगे। परीक्षार्थी के लिए सर्वाधिक महत्व 120 अंकों के विषय आधारित प्रश्न-पत्र का रहेगा। शेष 80 अंक का पेपर कॉमन होगा।

शिक्षक भर्ती के लिए आवेदकों में विषय चयन को लेकर असमंजस भी दूर कर दिया गया है। आवेदकों को टेट के विशेषज्ञता विषय गणित-विज्ञान और सामाजिक अध्ययन के अलावा टेट में दिए गए भाषा विषय के अनुरूप आवेदन की छूट रहेगी। अभ्यर्थी उस विषय में आवेदन के लिए स्वतंत्र होगा, जिसमें उसने टेट विशेषज्ञता विषय या भाषा के रूप में उत्तीर्ण की है। इस उहापोह के चलते अब तक बड़ी संख्या में छात्रों ने आवेदन नहीं किया। परीक्षा से जुड़े शिक्षा विभाग और पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आवेदकों को अपने जिले में आबंटित विषय पदों के उपलब्ध होने पर ही संबंधित विषय के लिए आवेदन करना होगा।

मैं कैसे करूं आवेदन?

लेवल द्वितीय में उदाहरण के लिए यदि मैं संस्कृत के लिए आवेदन करना चाहता हूं तो मेरे लिए जरूरी होगा कि भाषा के रूप में मेरे पास संस्कृत उत्तीर्ण का टेट प्रमाण-पत्र हो। अगर किसी ने टेट परीक्षा भाषा के अन्य विकल्पों जैसे हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, सिंधी, पंजाबी से उत्तीर्ण की है वह इन भाषा विषयों के लिए भी आवेदन कर सकेगा। शर्त यह है कि टेट उत्तीर्ण होने के प्रमाण-पत्र में भाषा के विकल्प में इनमें से कोई भाषा होना जरूरी है।

चूंकि टेट में विशेषज्ञता विषय के रूप में विज्ञान-गणित और सामाजिक अध्ययन ही थे, इसलिए अन्य विषय में आवेदन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आवेदन के समय मुझे यह ख्याल रखना है कि तमाम नियम पूरे करने के बावजूद जिस जिले से आवेदन कर रहा हूं, वहां संबंधित विषय के पद आबंटित हैं अथवा नहीं।

सैकंडरी स्तर के होंगे सवाल

लेवल द्वितीय का पेपर पांच भागों में होगा। इसमें 80 अंकों का पेपर कॉमन रहेगा तथा 120 अंक संबंधित विषय से जुड़े प्रश्नों पर आधारित रहेंगे।

राजस्थान के विशेष संदर्भ में सामान्य ज्ञान और समसामयिक घटनाएं >20 अंक

राजस्थान का भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान >20 अंक

शैक्षिक मनोविज्ञान >20 अंक

बाल मनोविज्ञान >20 अंक

विद्यालय विषय >120 अंक (प्रश्न-पत्र का स्तर सैकंडरी)

'शिक्षक भर्ती लेवल द्वितीय में विषयवार पद होने से विषयवार परीक्षा होगी। जो छात्र जिसके लिए आवेदन करेगा, उसे उसी विषय का पेपर मिलेगा। विषय विशेष का अंक भार ज्यादा रहेगा।'

-अशोक संपतराम, प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें