• Hindi News
  • NET Will Now Multi choice Questions, Will Not Mark

नेट परीक्षा में अब आएंगे बहु विकल्पीय प्रश्न, नहीं होगी माइनस मार्किग!

10 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक



बीकानेर/जोधपुर.राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा ‘नेट’ देने वाले परीक्षार्थियों को अब ओएमआर सीट की कार्बन कॉपी मिलेगी। जून 2012 में होने वाली परीक्षा में इस बार माइनस मार्किग भी नहीं होगी। वहीं तीनों प्रश्न-पत्र बहु विकल्पीय होंगे। सभी उत्तर ओएमआर सीट में देने होंगे। नए परीक्षा नियमों में एक जून 2002 से पहले राज्य पात्रता परीक्षा ‘सेट’ पास करने वाले परीक्षार्थियों को व्याख्याता परीक्षा के लिए जरूरी नेट परीक्षा से मुक्त रखा गया है।




विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से जून 2012 में प्रस्तावित नेट परीक्षा में दो पारियों में होने वाले तीनों पेपर में बहु विकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। पहला सत्र ढाई घंटे का होगा, जिसमें दो पेपर होंगे। पहले पेपर में 60 प्रश्न आएंगे, जिनमें से 50 प्रश्न करने होंगे। इस सत्र का दूसरा पेपर भी 100 अंकों का होगा। दूसरा सत्र ढाई घंटे का होगा, जिसमें तीसरे पेपर में 75 बहु विकल्पीय प्रश्न आएंगे। यह प्रश्न-पत्र 150 अंकों का होगा।





नेट की परीक्षा में पहली बार माइनस मार्किग नहीं होगी। विदित रहे कि पहले तीसरे प्रश्न-पत्र में निबंधात्मक प्रश्न पूछे जाते थे। उनके उत्तर देने के लिए भी परीक्षार्थी को इतना ही समय दिया जाता था। इस बार की नेट परीक्षा के लिए सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया है। दो साल पूर्व तक प्रथम दो पेपरों में भी निबंधात्मक प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन इसके बाद इनमें बदलाव कर दिया गया।



थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती: एक ही पेपर व मेरिट रखने पर हो सकता है विचार!



थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती: प्रभारी मंत्री को रोका नारेबाजी कर सौंपा ज्ञापन!



आईआईटी की दस हजार सीटों के लिए शेखावाटी से शामिल होंगे 10 हजार!